अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में बन रहे ‘एस्पीरेशन टॉयलेट’

नागरिकों हेतु शानदार सुविधा

* सुलभ शौचालय के दिन पूरे
* एक टॉयलेट की लागत 20 लाख रुपए
* शहर के सात स्थानों पर हो रहे निर्मित
अमरावती/दि.17- शहर के सर्वाधिक भीडभाड व चहलपहल वाले इलाकों में नागरिकों की सुविधा के लिए मनपा प्रशासन व्दारा ‘एस्पीरेशन टॉयलेट’ का निर्माण किया जा रहा है. मनपा क्षेत्र के सात स्थानों पर इसका निर्माण हो रहा है. गाडगेनगर पुलिस स्टेशन के पास इस ‘एस्पीरेशन टॉयलेट’
का निर्माण पूर्ण हो चुका है. आगामी एक माह में अन्य सभी स्थानों पर इसे पूर्ण कर नागरिकों के लिए खुला कर दिया जाएगा.
अमरावती मनपा क्षेत्र में नागरिकों की सुविधा के लिए ‘एस्पीरेशन टॉयलेट’ का निर्माण किया जा रहा है. सर्वप्रथम इस नए एस्पीरेशन टॉयलेट की प्रकल्प की शुरुआत मोर्शी रोड स्थित वेलकम पॉइंट से की जाने वाली थी. जहां बाहरगांव से आनेवाले यात्री तथा वहीं से बाहर जानेवाले यात्रियों की पूरा दिन आवाजाही लगी रहती है साथ ही भीड काफी रहती है. लेकिन इस चौराहे पर चारोें तरफ अतिक्रमण रहने से यहां टॉलेट का निर्माण पहले नहीं हो पाया. इस कारण मनपा प्रशासन के संबंधित ठेकेदार व्दारा गाडगेनगर पुलिस स्टेशन से सटकर इस एस्पीरेशन टॉयलेट का निर्माण किया गया. यह टॉयलेट पूर्ण हो चुका है. यहां पर मनपा व्दारा वॉटर टैंक की भी सुविधा की गई है. साथ ही पानी के लिए महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण से नल कनेक्शन भी लिए गए है. इस एस्पीरेशन टॉयलेट के निर्माण के लिए प्रत्येकी 20 लाख रुपए खर्च है. इसमें महिला-पुरुष व दिव्यांगों के लिए व्यवस्था की गई है. साथ ही मूत्रीघर की भी अलग से व्यवस्था की गई है. यह एस्पीरेशन टॉयलेट फाइबर का है और इसे आकर्षक रुप दिया गया है. शहर के अन्य छह स्थानों पर इसी तरह का निर्माण किया जाने वाला है. एक माह के भीतर इसे तैयार कर नागरिकों के लिए खुला कर दिया जाएगा. इस टॉयलेट का निर्माण का ठेका वर्धा की कंपनी को दिया गया है.

* इन स्थानों पर होगा निर्माण
मनपा क्षेत्र में एस्पीरेशन टॉयलेट का निर्माण गाडगेनगर पुलिस स्टेशन के अलावा गांधी चौक, जिलाधिकारी कार्यालय के पास, छत्री तालाब, वेलकम पॉइंट, शेगांव नाका और बडनेरा बसस्टैंड के पास किया जानेवाला है. पहले राजकमल चौक के पास ऑटो गल्ली में इसका निर्माण किया जानेवाला था. लेकिन क्षेत्र के व्यवसायी व नागरिकों व्दारा विरोध किए जाने के कारण यहां निर्माण नहीं हो पाया.

* वेलकम पॉइंट का अतिक्रमण हटाया जाएगा
मोर्शी रोड स्थित वेलकम पॉइंट पर एस्पीरेशन टॉयलेट का निर्माण करने के लिए वहां के अतिक्रमण जल्द ही हटाया जानेवाला है. एक माह के भीतर मनपा क्षेत्र के यह भी फाइबर के एस्पीरेशन टॉयलेट का निर्माण कर दिए जाएंगे. हरे और सफेद रंग के यह टॉयलेट आकर्षक रुप में दिखाई देते हैं.

* एक माह में होंगे पूर्ण
मनपा क्षेत्र में नागरिकों की सुविधा के लिए इन एस्पीरेशन टॉयलेट का निर्माण किया जा रहा है. इसका ठेका वर्धा की कंपनी को दिया गया है. एक टॉयलेट के निर्माण का खर्च करीबन 20 लाख रुपए है. आगामी एक माह में इसका निर्माण पूर्ण हो जाएगा.
– इकबाल खान,
शहर अभियंता मनपा

Related Articles

Back to top button