अमरावती

‘एस्पिरेशनल टॉयलेट्स’ तैयार लेकिन ‘मेंटेनंस’ के लिए अटका काम

मनपा की तरफ से तीसरी बार किया गया कॉल

अमरावती/दि.25– शहर के पांच स्थानों पर ‘एस्पिरेशनल टॉयलेट्स’का निर्माण किया गया है. इस पर मनपा प्रशासन व्दारा करीबन 1 करोड रुपए खर्च किए गए है. लेकिन इस ‘एस्पिरेशनल टॉयलेट्स’ के ऑपरेशन और मेंटेनंस के लिए कोई भी सामने नहीं आया है. ठेकेदार, संस्था सामने न आने से बुलाई गई निविदा का 21 अगस्त को तीसरा कॉल किया गया है.
फरवरी माह में मनपा क्षेत्र के शेगांव नाका, वेलकम पाईंट, अंबादेवी मंदिर के सामने राजकमल चौक, मालटेकडी और साईनगर चौक में ‘एस्पिरेशनल टॉयलेट्स’ निर्माण के लिए 1 करोड 9 लाख रुपए की निविदा निकाली गई. प्रत्यक्ष में वेलकम पाईंट परिसर के अतिक्रमण के कारण वहां के ‘एस्पिरेशनल टॉयलेट्स’ का निर्माण अटक गया. वेलकम पाईंट को छोडकर गांधी चौक, शेगांव नाका, जिलाधिकारी कार्यालय के सामने, बडनेरा बसस्टैंड और छत्री तलाब रोड पर इस ‘एस्पिरेशनल टॉयलेट्स’ का निर्माण पूर्ण होने की जानकारी मनपा के बांधकाम विभाग के उपअभियंता सुहास चव्हाण ने दी. उन्होंने कहा कि वेलकम पाईंट का निर्माण पूर्ण होने पर स्वच्छता विभाग की तरफ से देखरेख और कार्यान्वयन के लिए संस्था की तरफ से प्रपोजल मांगा गया. लेकिन एक माह पूर्व किए गए पहले दो कॉल के समय कोई भी न आने से सोमवार को निविदा का तीसरा कॉल किया गया है.

* प्रत्येक सीट को 2.50 लाख रुपए
शौचालय इमारत के बाहर प्रवेशव्दार के सामने फ्लड लाइट/मर्क्यूरी वेपर लाइट की सुविधा, एसएमएस अथवा आईसीटी प्रणाली पर आधारित अभिप्राय पंजीयन व्यवस्था की गई है. शौचालय का स्ट्रक्चरल ऑडिट किया होना अनिवार्य किया गया है. ऐसे ‘एस्पिरेशनल टॉयलेट्स’ के प्रत्येक सीट को 2.50 लाख रुपए लगेंगे.

* ऐसा है ‘एस्पिरेशनल टॉयलेट्स’
शौचालय की टाइल्स और दीवार स्वच्छ, कम उंचाई की, भारतीय पद्धती के शौचालय (पुरुषों के लिए), शौचालय परिसर में पौधारोपण, विज्ञापन के लिए जगह आरक्षित, हैंडड्रायर व पेपर नैपकिन की सुविधा, महिला शौचालय में सैनटरी नैपकिन वेडिंग मशीन, इन्सिनरेटर अथवा सैनटरी नैपकिन डिस्पोजल टैग रहे. टैग बिना धब्बे के रहे और कहीं भी चिपक सके ऐसे स्टिकर्स, पोस्टर्स, डस्टबीन रखना अनिवार्य है.

Related Articles

Back to top button