अमरावतीमहाराष्ट्र

दुर्लभ पलाश के पेडों की कटाई करने की कोशिश

अधिकारी की हिदायत के बावजूद विभाग नहीं कर पाया पेड की सुरक्षा

रिद्धपुर /दि.22– मोर्शी वन परिक्षेत्र के दाभेरी बीट में पिछले 10 वर्षों से लगातार खिल रहे दुर्लभ पीले पलाश का पेड आखिर सोमवार की रात तांत्रिकों का शिकार हो ही गया.

प्राप्त जानकारी के अनुसार एक चश्मदीद के मुताबिक सोमवार की रात चौपहिया से आए कुछ लोगों ने अंधेरे में बैठकर कुछ तंत्र साधना करते हुए पेड के तनों को छील दिया. गांव के लोगों को इसकी भनक लगते हुए वे घटनास्थल पर गए. लेकिन उनकी आवाज सुनकर पेड को नुकसान पहुंचाने वाले लोग भाग निकले.

उल्लेखनीय है कि, मोर्शी के वन परिक्षेत्र अधिकारी अमोल चौधरी ने वन कर्मचारियों को इस दुर्लभ पीले पलाश के पेड को लोगों और तांत्रिकों से बचाए रखने की हिदायत दी थी. वन कर्मचारियों ने इस वृक्ष को कांटेदार झाडियों से घर दिया. इसके बावजूद यह घटना हुई. ज्ञात हो कि, मोर्शी वन परिक्षेत्र मेें पीले पलाश का यह इकलौता पेड है. इस वृक्ष को लोगों ने इतना काटछांट दिया है कि, अब यह दुर्लभ कहीं पूरी तरह से अपना अस्तित्व खो न दें.
वन कर्मचारियों ने सुरक्षा के लिए पीले पलाश के वृक्ष को पूरी तरह कांटेदार झाडियां से बांध दिया था. लेकिन इस दुर्लभ वृक्ष को नुकसान पहुंचाने की खबर मिली है. इस वृक्ष को बचाने आवश्यक ठोस कदम उठाए जा रहे है.

Related Articles

Back to top button