अमरावतीमुख्य समाचार

विएमवि को एकल विद्यापीठ का दर्जा देने का प्रयास

शतकपूर्ति महोत्सव में डेप्यूटी सीएम फडणवीस का प्रतिपादन

* संस्था के इतिहास को बताया दैदिप्यमान
अमरावती/दि.10 – विदर्भ महाविद्यालय यानि शासकीय ज्ञान विज्ञान शिक्षा व प्रशिक्षण संस्था का 100 वर्षों का इतिहास अपने आप में बेहद दैदिप्यमान रहा है और इस महाविद्यालय से देश के स्वाधिनता संग्राम में सक्रिय सहभाग लेने वाले कई महापुरुष निकले है. इसके साथ ही विविध क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले कई ख्यातनाम व्यक्तित्व भी इसी महाविद्यालय के पूर्व छात्र रहे है. ऐसी शिक्षा संस्था को एकल विद्यापीठ का दर्जा दिलाने हेतु सभी आवश्यक प्रयास किए जाएंगे. इस आशय का प्रतिपादन राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्बारा किया गया.
विएमवि के रुप में विख्यात शासकीय विदर्भ ज्ञान विज्ञान संस्था के शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ आज राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथो हुआ. इस अवसर पर उपरोक्त प्रतिपादन करने के साथ ही डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने कहा कि, विएमवि में आवश्यक सेवाएं व सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु सरकार द्बारा 25 करोड रुपए की निधि दी गई है. साथ ही एकल विद्यापीठ हेतु लगने वाली सभी बातों के लिए भी निधि उपलब्ध कराई जाएगी. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्बारा अमल में लाई जा रही नई शैक्षणिक नीति को भारतीय विद्यार्थियों के लिए बेहद शानदार बताते हुए डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने कहा कि, राज्य सरकार द्बारा भी राज्य के शैक्षणिक विकास की ओर पूरा ध्यान दिया जा रहा है. साथ ही विगत दिनों ही राज्य सरकार ने अमरावती के श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल को अभिमत विद्यापीठ का दर्जा देने की घोषणा की है. साथ ही रिद्धपूर में भी मराठी विद्यापीठ का निर्माण किया जा रहा है. ऐसे में अमरावती जिले का शैक्षणिक हब के रुप में विकास होगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, आज पूरी दुनिया में भारत की आर्थिक स्थिति बेहद मजबूत हुई है. जिसके चलते आज विविध क्षेत्रों में विकास एवं रोजगार के अनेकों अवसर उपलब्ध हो रहे है. जिसके लिए कुशल मनुष्यबल तैयार करने की जिम्मेदारी उच्च व तंत्र शिक्षा क्षेत्र की है.

* आईएएस पूर्व प्रशिक्षण केंद्र की इमारत व छात्रावास का हुआ लोकार्पण
विएमवि परिसर में ही स्थित भारतीय प्रशासकीय सेवा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र की नई प्रशासकीय इमारत एवं छात्रावास भवन का आज राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथो समारोहपूर्वक लोकार्पण किया गया. करीब 19 करोड रुपए की लागत से तैयार इन दोनो इमारतों में तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है. साथ ही इन इमारतों के निर्माण हेतु ग्रीन बिल्डिंग की संकल्पना का प्रयोग किया गया है. इन दोनों इमारतों का लोकार्पण करने के साथ ही उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस निर्माण कार्य की प्रशंसा की और दोनों इमारतों के भीतर उपलब्ध अत्याधुनिक सुविधाओं का अवलोकन करते हुए उम्मीद जताई कि, इस पूर्व प्रशिक्षण केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए अमरावती जिले व संभाग के कई युवा आईएएस व आईपीएस अधिकारी बनने में कामयाब होंगे.
इस अवसर पर सांसद नवनीत राणा, राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल बोंडे, वर्धा संसदीय क्षेत्र के सांसद रामदास तडस, विधायक प्रवीण पोटे पाटिल, सुलभा खोडके, अशोक उईके, किरण सरनाईक, संभागीय आयुक्त डॉ. निधी पाण्डेय, प्रभारी जिलाधिकारी अविश्यांत पंडा, उपविभागीय अधिकारी रिचर्ड यानथन, प्रभारी शिक्षा संचालक डॉ. शैलेंद्र देवलानकर व भारतीय प्रशासकीय सेवा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र की संचालिका डॉ. संगीता पकडे (यावले) आदि प्रमुख रुप से उपस्थित थे.

* पीएम मित्रा टेक्स्टाइल पार्क बदल देगा अमरावती की तकदीर
– समीक्षा बैठक में डेप्यूटी सीएम फडणवीस का कथन
एक दिवसीय दौरे पर अमरावती पहुंचे डेप्यूटी सीएम देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता के तहत पीएम मित्रा टेस्क्टाइल पार्क के लिए भूसंपादन हेतु बैठक हुई. जिसमें डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने कहा कि, इस टेक्स्टाइल पार्क की वजह से अमरावती में कई बडे उद्योग आएंगे और कई बडे उद्योजक यहां आने के इच्छूक भी है. अत: इस टेक्स्टाइल पार्क के पूरी तरह से साकार होने पर अमरावती जिले सहित संभाग की तकदीर बदल जाएगी और इस क्षेत्र का औद्योगिक विकास होगा. ऐसे में उद्योग विभाग द्बारा निवेशकों की परिषद ली जानी चाहिए. साथ ही राजस्व प्रशासन ने भूसंपादन की प्रक्रिया को जल्द से जल्द गतिमान करना चाहिए. इस बैठक में राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए हिस्सा लिया. वहीं सांसद नवनीत राणा व रामदास तडस, राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल बोंडे, विधायक प्रवीण पोटे पाटील, प्रताप अडसड व श्वेता महाले, विभागीय आयुक्त डॉ. निधी पाण्डेय तथा प्रभारी जिलाधिकारी अविश्यांत पंडा इस बैठक में उपस्थित थे.

* 15 दिन में मराठी भाषा विद्यापीठ का स्वरुप निश्चित करने समिति होगी गठित
एक दिवसीय दौरे पर अमरावती पहुंचे राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रिद्धपुर में साकार किए जाने वाले मराठी भाषा विद्यापीठ को लेकर स्थानीय जिलाधीश कार्यालय में आयोजित बैठक दौरान कहा कि, रिद्धपुर में स्थापित किए जाने वाले मराठी भाषा विद्यापीठ का स्वरुप निश्चित करने हेतु अगले 15 दिन के भीतर एक समिति स्थापित की जाएगी और इस समिति में एक महानुभाव अभ्यासक का समावेश अनिवार्य तौर पर किया जाएगा. इस समय रिद्धपुर स्थित थिम पार्क में सभागार व कक्ष उपलब्ध है और वहां पर तत्काल ही विद्यापीठ हेतु आवश्यक कार्य शुरु करने के निर्देश दिए जा चुके है. इसके साथ ही डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने यह भी बताया कि, राज्य सरकार द्बारा नई राष्ट्रीय शिक्षानीति के तहत कई पाठ्यक्रमों के मराठी भाषा में शुरु किया जा रहा है. जिसके लिए इस विद्यापीठ का उपयोग होगा.

Related Articles

Back to top button