अमरावतीमुख्य समाचार

अधिकारोें का विकेंद्रीकरण कर बेहतरीन प्रशासन देने का प्रयास होगा

अपनी पहली पत्रवार्ता में बोले निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर

* शहर के विकास से संबंधित विभिन्न मसलों पर दिया खुलकर जवाब

* कोविड संबंधी चुनौती से निपटने को बताया अपनी पहली प्राथमिकता

अमरावती/दि.5- यदि प्रशासन को और अधिक बेहतरीन, कार्यक्षम व गतिमान बनाना है, तो इसके लिए अधिकारों का विकेंद्रीकरण करने के साथ-साथ अधिनस्थ अधिकारियों को निर्णय लेने का अधिकार देना बेहद जरूरी होता है. तभी गुड गर्वनेस व बेस्ट एडमिनिस्ट्रेशन को साकार किया जा सकता है. इस बात के मद्देनजर अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत सभी झोन के सहायक आयुक्तोें को संबंधित झोन का आयुक्त होने के नाते निर्णय लेने के पूरे अधिकार दिये जायेंगे. साथ ही संबंधित झोन के नागरिकों को भी इस बात के लिए प्रेरित किया जायेगा कि, वे अपनी समस्याओं अथवा शिकायतों के लिए सीधे मनपा मुख्यालय आने की बजाय झोन कार्यालय से संपर्क करे. इससे जहां मनपा मुख्यालय में काम का बोझ व लोगों की भीड को कुछ कम किया जा सकेगा. वहीं झोन कार्यालयों व सहायक आयुक्तों को जनसमस्यों व शिकायतों का निवारण करने तथा प्रभावी रूप से काम करने की रूटीन आदत भी लग सकेगी. इस आशय का प्रतिपादन अमरावती मनपा के नवनियुक्त आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर द्वारा किया गया.
विगत शनिवार 1 जनवरी को अमरावती मनपा के नये आयुक्त के तौर पर अपना पदभार स्वीकार करनेवाले डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने आज पहली बार स्थानीय मीडिया कर्मियों से पत्रवार्ता के तहत संवाद साधा. निगमायुक्त कक्ष में बुलाई गई इस पत्रवार्ता में आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने उपरोक्त प्रतिपादन करने के साथ ही कहा कि, वे हमेशा से ही प्रशासन को गतिमान करने हेतु अधिकारों का विकेंद्रीकरण करने के पक्षधर रहे है और जिस तरह उनके वरिष्ठ अधिकारी उन पर भरोसा रखते है, उसी तरह वे भी अपने अधिनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों पर काम के मामले में पूरा भरोसा रखते है और इसी भरोसे के चलते उन्हेें पूरा विश्वास है कि, उनके द्वारा अमल में लायी जानेवाली विकेंद्रीकरण की पध्दति अमरावती मनपा प्रशासन में पूरी तरह से सफल होगी और यहां पर प्रशासनिक कामकाज का एक नया रूप शहरवासियों को दिखाई देगा.
इसके साथ ही इस पत्रवार्ता में निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने यह भी कहा कि, फिलहाल उनकी पहली प्राथमिकता अमरावती मनपा क्षेत्र में कोविड संक्रमण को नियंत्रण में रखने और कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों को कडाई पूर्वक अमल में लाने की है. इसी बात के मद्देनजर उन्होेंने शहर के पांचों झोन के लिए संबंधित झोन के सहायक आयुक्तों के नियंत्रण में एक-एक पथक का गठन किया है. जिनके द्वारा रोजाना ही अपने-अपने क्षेत्रोें में दौरा करते हुए प्रतिबंधात्मक नियमों के पालन को लेकर आवश्यक जांच-पडताल की जायेगी. इसके अलावा जहां कही पर भी कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन होता दिखाई देगा, वहां आवश्यक दंडात्मक कार्रवाई भी की जायेगी. स्थानीय मीडिया कर्मियों के माध्यम से निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने सभी शहरवासियों से आवाहन किया कि, वे कोविड प्रतिबंधात्मक दिशानिर्देशों व नियमों का पालन करते हुए प्रशासन के साथ आवश्यक सहयोग करे ताकि सभी शहरवासियों को पूरी तरह से सुरक्षित रखा जा सके. इसके साथ ही निगमायुक्त डॉ. आष्टीकर ने यह भी कहा कि, कोविड संक्रमण की तीसरी लहर से बचे रहने के लिए बेहद जरूरी है कि, हर एक व्यक्ति कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका जरूर लगवाये. इस बात के मद्देनजर शहर में शत-प्रतिशत टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. इसमें सभी आयुवर्ग के पात्र लाभार्थियों ने शामिल होकर वैक्सीन का पहला व दूसरा टीका जरूर लगवाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button