अमरावती

सावधान! रेलवे व स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाना पड सकता है महंगा

धूम्रपान, तंबाकूजन्य पदार्थों पर पाबंदी

* रेलवे विभाग की यात्रियों को चेतावनी

बडनेरा/दि.27– ट्रेनों तथा रेलवे स्टेशन परिसर में साफसफाई रखने पर रेलवे प्रशासन द्वारा विशेष जोर दिया जाता है. इसके साथ ही यात्रियों में स्वच्छता संबंध में जनजागरूकता भी की जाती है. लेकिन अधिकांश यात्री तंबाकू-गुटखे का सेवन कर जहां-तहां थूकते है. ऐसा करते करते इन यात्रियों ने अन्य यात्रियों के बारे में सोचना चाहिए. ऐसे लोगों की वजह अन्य यात्रियों को गंदगी और बदबू का सामना करना पडता है. ट्रेन के दरवाले हो या शौचालय कई यात्री किसी के बारे में न सोचते हुए तंबाकू, गुटके की पिचकारी मारते है. रेलवे स्टेशन परिसर में जहां तहां थूकते है. जिसकी वजह से उनपर दंडात्मक कार्रवाई की जाती है. इसलिए रेल सफर दौरान अथवा रेलवे स्टेशन परिसर में तंबाकू, गुटका खाकर थूकने वालों को सावधान होने की चेतावनी रेलवे विभाग ने दी है. रेलवे स्टेशन पर पहले बीडी अथवा सिगरेट पीने पर जुर्माना तो लगता ही था. अब जरा और भी संभल कर रहना होगा, क्योंकि स्टेशन पर अब थूकना व गंदगी फैलना भी महंगा पड सकता है. ऐसा करने की सूरत में संबंधित व्यक्ति को अतिरिक्त जुर्माना भी हो सकता है.

* सफर में व्यसन टालें
-कई यात्री सफर के दौरान खुलेआम गुटका पुडी का सेवन करते है. वे उनके पास बैठने वाले छोटे बच्चे, महिलाओं के बारे में भी नहीं सोचते. यात्रियों ने ऐसा करना टालना चाहिए.
-चलती ट्रेन में बीडी, सिगारेट तथा तंबाकू का सेवन करने वालों की वजह से अन्य यात्रियों को तकलीफ होती है.
– कई यात्रियों को स्वास्थ्य की तकलीफ होती है. इन सभी बातों को ध्यान में लेकर ट्रेनों में नशा करना टालना ही चाहिए.

* 11 माह में दस हजार जुर्माना वसुल
ट्रेन में अथवाव रेलवे स्टेशन परिसर में धूम्रपान, तंबाकूजन्य पदार्थों का सेवन करने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई का प्रावधान है. 11 महिने में बडनेरा रेलवे सुरक्षा बल ने 45 लोगों से 10 हजार 300 रुपए जुर्माना वसुल किया है.

* सफाई रखें
यात्रियों ने ट्रेन तथा रेलवे स्टेशन परिसर को साफ रखने के लिए सहयोग करना चाहिए. ऐसे स्थान पर धूम्रपान, तंबाकूजन्य पदार्थों पर पाबंदी लगी है. रेलवे स्टेशन पर थूकने, गंदगी फैलाते दिखाई देने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाती है. साल भर में कई कार्रवाई की है.
-सतीश कुमार यादव, निरीक्षक,
रेलवे सुरक्षा बल, बडनेरा.

* तंबाकूजन्य पदार्थ सेवन पर पाबंदी
-सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान चलाकर इसका महत्व समझाया जाता है. ट्रेनों में स्वच्छ भारत मिशन चलाया जाता है.
-रेलवे स्टेशन हो या टे्रन के डिब्बों में धूम्रपान, तंबाकूजन्य पदार्थ का सेवन करने पर अथवा उपयोग पर पाबंदी है. ऐसा करने पर रेलवे सुरक्षा बल द्वारा दंडात्मक कार्रवाई की जाती है.

* लोग व यात्री क्या करें
अधिकारियों का कहना है कि हर काम के लिए उचित स्थान का प्रबंध है और उसका निस्तारण भी उचित स्थान पर ही किया जाए. कूडा फेंकने के लिए स्टेशन पर कूडे दान लगे हुए हैं, ऐसे में कूडा कूडेदान में फेंका जाए, हाथ धोने अथवा शौच जाने के लिए बाथरूम एवं शौचालय हैं तो समय पर उनका प्रयोग किया जाए. स्टेशन पर खुलेआम गंदगी न फैलाई जाए.

Related Articles

Back to top button