अमरावतीमहाराष्ट्र

राखियां भेजने के लिए डाकघर में आकर्षक कंवर उपलब्ध

अमरावती/दि.30- डाक विभाग के माध्यम से भाई को राखी भेजने के लिए सुंदर और आकर्षक लिफाफे (कवर) उपलब्ध है. लेकिन इस बार लाडली बहनों को के कवर (लिफाफे) 12 रुपए में उपलब्ध है. लाडली बहने लिफाफो को खरीदने डाक घरो में उमड रही है. राखी के लिए मार्केट में दुकाने सजनी शुरु हो गई है.
रक्षाबंधन के त्यौहार को एक महीने से भी कम समय बचा है. इस त्यौहार के लिए जो बहने सीधे अपने भाई के पास नहीं जा सकती या जो भाई अपनी बहन के पास नहीं जा सकता. वह बाजार से राखी खरीदकर एक साधारण छोटे या बडे लिफाफे में राखी भेज देती है. पिछले साल की तरह इस साल भी पोस्ट ऑफिस ने स्पेशल राखी कवर (लिफाफे) की सुविधा दी है. इस लिफाफे में राखी भरकर बहने अपने भाई को भेज सकती है. वो भाई जो परिवार का आर्थिक बोझ उठाने के लिए बडे शहरों में काम करते हें, वो भाई जो सीमा पर रहकर अपने देश की रक्षा करते हैं. वो भाई जो सीमा पर रहकर अपने देश की रक्षा करते है, वो भाई जो मजदूरी करने दूसरे राज्य में जाते है. पोस्ट का यह आकर्षक और रंगीन राखी कवर उन बहनों के लिए आदान-प्रदान का माध्यम बनता दिख रहा है जो विभिन्न कारण्एाों से अपने भाईयों से मिलने में असमर्थ है. बदलते दौर में संचार और संवाद के साधन भी बदल गये हैं. सोशल मीडिया और ई- मेल के जमाने में लोग मैसेज भेजकर या वीडियो बनाकर रक्षाबंधन मनाते हैं. लेकिन सचमुच अगर भाई को राखी भेजकर रक्षाबंधन मनाया जाए तो खुशी दोगुनी हो जाती है. पुरानी परंपराए फिर से जागृत हो जाती है. लेकिन राखी के लिफाफे पर जीएसटी की मार बैठ गई.
* 36 केंद्रों पर बिक्री
बहनों के पोस्टल राखी कवर के लिए मूल कीमत के साथ दो रूपए जीएसटी भी देना होगा ये राखी कवर (पैकेट ) जिले के दो मुख्यालय तथा उप डाकघर को मिलाकर कुल 54 जगहों पर उपलब्ध है. अमरावती के हेड पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत 36 तथा अचलपुर के अंतर्गत 16 उपकेंद्र हैं जो प्रवर कार्यालय से लिंक हैं.

 

Related Articles

Back to top button