अमरावती

27 गौलाऊ गाय व 65 बछडों की नीलामी रोकी गई

गौशाला महासंघ के विरोध के बाद जिला पशु संवर्धन विभाग की कार्रवाई

अमरावती/दि.18– वडूमाता संगोपन पोहरा में आज गौलाऊ गाय व बछडों की होने वाली नीलामी को गौशाला महासंघ के विरोध के बाद जिला पशु संवर्धन विभाग ने रोक दिया है. करीबन 27 गाय व 65 बछडों की नीलामी की जाने वाली थी.
गौशाला महासंघ के विदर्भ प्रांत सचिव विजय शर्मा ने राज्य के पशुधन विकास मंडल तथा पशु संवर्धन विभाग के आयुक्त व सचिव को जिलाधिकारी के जरिए भेजे ज्ञापन में बताया कि, बुधवार 18 सितंबर को पोहरा के वडूमाता संगोपन केंद्र में गौलाई गाय व बछडों की नीलामी आयोजित की गई है. यह प्रकल्प राष्ट्रीय गोकूूल मिशन के तहत चलाया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देशी गोवंश का संवर्धन करना और आसपास के क्षेत्र में देशी गाय व बछडों का वितरण करना है. इस कारण नीलामी के जरिए बिक्री किए जाने वाले गौवंश कटाई के लिए खरीदी होने की संभावना है.

किसानों के अलावा किसी भी व्यक्ति को नीलामी में शामिल होने का अवसर न दिया जाए. साथ ही संबंधित व्यक्ति के पास आधार कार्ड व 7/12 का दाखिला, गोवंश का पालन-पोषण करने वाला रहा तो वह गाय अथवा बछडे की बाद में बिक्री न कर सके, शासन व्दारा पोहरा परिक्षेत्र के अलावा गाय और बछडों को राज्य की गौशाला में वितरीत कर नैसर्गिक प्रजजन के लिए दी जाए और गाय को आखिर तक गौशाला के संगोपन के लिए हस्तांतरित की जाए. गौवंश की कटाई को रोकने के लिए राज्य शासन ने 2015 में गौवंश हत्याबंदी कानून लागू किया है. इसके बावजूद राज्य में अवैध कटाई खुलेआम शुरु है. इससे यह साबित होता है कि शासन कानून पर कडाई से अमल करने में विफल साबित हो रहा है. इस कारण पोहरा परिक्षेत्र के अलावा अन्य स्थानों की गौलाई वंश की नीलामी रद्द की जाए. इस संबंध में विजय शर्मा, कपील शर्मा, डॉ. बहादुरे, शेखर मुंधडा का ज्ञापन मिलने के बाद जिला पशुसंवर्धन उपायुक्त ने नीलामी पर रोक लगाई ह

Related Articles

Back to top button