अमरावती

कोरोना से बचने डबल मास्क पहने

विशेषज्ञ डॉक्टरों ने दी सलाह

95 प्रतिशत कम होता है संक्रमित होने का खतरा

अमरावती/दि.7 – इस समय अमरावती जिले में कोविड संक्रमण का खतरा लगातार बढ रहा है. इस वक्त तक 71 हजार से अधिक कोविड संक्रमित मरीज पाये जा चुके है. साथ ही 1 हजार से अधिक संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है. इस बढते संक्रमण से अपना और अपने परिवार का बचाव करने हेतु मास्क व सैनिटाईजर का प्रयोग करने के साथ ही फिजीकल डिस्टंसिंग के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है. जिसे लेकर प्रशासन द्वारा विगत एक वर्ष से लगातार निर्देश जारी किये जा रहे है. किंतु इसके बावजूद इन निर्देशों की काफी बडे पैमाने पर अनदेखी हो रही है. जिसकी वजह से कोविड संक्रमण को लेकर हालात लगातार चिंताजनक होते जा रहे है. ऐसे में अब विशेषज्ञ डॉक्टरों ने सलाह दी है कि, चूंकि अब जिले में कोविड वायरस का डबल म्युटंट वेरियंटवाला नया स्वरूप पाया गया है. जिसकी संक्रमण क्षमता काफी अधिक है. ऐसे में इससे बचने हेतु डबल मास्क पहनना बेहद जरूरी है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों कई सार्वजनिक स्थलों पर अनेकों लोगबाग डबल मास्क पहने दिखाई देते है, ताकि वे कोविड संक्रमण से बचे रहे. इसे बेहद जरूरी बताते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि, कोविड का नया वायरस काफी अधिक तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है और इन दिनों संक्रमण की रफ्तार भी काफी अधिक तेज है. ऐसे में इस वायरस की चपेट में आने से बचने हेतु डबल लेअर मास्क अथवा डबल मास्क लगाना बेहद जरूरी है. लेकिन बावजूद इसके कई लोग अब भी बिना मास्क के ही सडकों एवं सार्वजनिक स्थानों पर घुमते दिखाई देते है. जिनके खिलाफ प्रशासन द्वारा दंडात्मक कार्रवाई भी की जाती है. जिले में अब तक बिना मास्क लगाये घुमनेवाले लोगों से प्रशासन द्वारा 20 लाख रूपयों से अधिक का दंड वसूला जा चुका है.

कोविड से बचाव हेतु त्रिसूत्री का पालन जरूरी

जिले में लगातार बढ रहे संक्रमण के दौरान खुद को संक्रमण से बचाने हेतु त्रिसूत्री नियमों का प्रयोग आवश्यक है. जिसके तहत मास्क का प्रयोग, सैनिटाईजर अथवा साबुन से हाथ धोने और किसी भी व्यक्ति के साथ कम से कम 6 फीट की दूरी रखने का निर्देश जारी किया गया है.
सर्जिकल मास्क के उपर कपडे का मास्क तथा कपडे के दो मास्क एक ही समय प्रयोग में लाये जा सकते है. पूरा मुंह ढांका जा सके, ऐसे मास्क का प्रयोग किया जाना चाहिए. साथ ही मास्क को नाक के उपर लगाये जाना चाहिए. कई लोग अपने चेहरे के निचले हिस्से पर दिखावे के लिए मास्क लगाते है. जिसका कोई फायदा नहीं. इसके साथ ही कपडे के मास्क को रोजाना धोकर साफ करना चाहिए और धूप में सूखाना चाहिए.

  • चेहरे पर एकबार मास्क लगाने के बाद उसे बार-बार हाथ न लगाये. जहां तक संभव हो, ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग करे और उसे अपनी नाक के उपर रखे. साथ ही किसी से बात या मुलाकात करते समय मास्क को चेहरे से न हटाये. यदि कोविड संक्रमण से बचे रहना है, तो मास्क, सैनिटाईजर व फिजीकल डिस्टंसिंग को अपनी आदतों में शामिल किया जाना चाहिए.
    – डॉ. विशाल काले
    स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी, अमरावती मनपा
  • जिले में इस समय कोविड वायरस का संक्रमण लगातार बढ रहा है. साथ ही वायरस के डबल म्युटेशन वेरियंट की पुष्टि भी हो चुकी है. ऐसे में डबल मास्क का प्रयोग करना ही बेहतरीन उपाय है. एक सर्जिकल मास्क के उपर कपडे से बने दूसरे मास्क का प्रयोग किया जा सकता है. कपडे के मास्क भी अच्छे होते है और कपडे के दो मास्क को भी एक के उपर एक रखकर प्रयोग में लाया जा सकता है. भीडभाडवाले स्थान पर डबल मास्क का प्रयोग करना बेहद सुरक्षित है.
    – डॉ. श्यामसुंदर निकम
    जिला शल्य चिकित्सक, अमरावती.

Related Articles

Back to top button