अमरावती

जागृत मतदाता ही प्रजातंत्र का आधार है- प्रा. अंबादास मोहिते

देश की प्रगति और विकास जागृत मतदाता ही निर्धारित करता है

अमरावती/दि.२८-अपने देश के लोकशाही को समृध्द बनाने में मतदाता राजा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. उन्हें हमेशा जागरूक रहकर मतदान का अधिकार निभाना चाहिए, ऐसा मत यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र मुक्त विद्यापीठ, विभागीय केन्द्र के वरिष्ठ शैक्षणिक सलाहकार प्रा अंबादास ये मोहिते ने व्यक्त किया. विभागीय केन्द्र अमरावती द्वारा आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिन निमित्त आयोजित कार्यक्रम में वे बोल रहे थे. उन्होंने आगे कहा कि भारत में हर साल चुनाव आयोग की स्थापना के दिन यानी २५ जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिन उत्साह से मनाया जाता है.
सार्वत्रिक चुनाव के बाद यह प्रजातंत्र का सबसे बडा त्यौहार है. प्रजातंत्र में मतदान का अनन्य महत्व है. भारत जैसे प्रजातांत्रिक देश में सरकार बनाने के लिए आम जनता की यानी मतदाताओं की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है. मतदान करना यह पवित्र कार्य है. देश का प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक अपना अधिकार और कर्तव्य का पालन करता है. अपने देश मेें युवाओं की संख्या अधिक हैे. जिसके कारण देश का उज्जवल भविष्य बनाने के लिए मतदान संबंध में हमेशा जागरूक रहना आवश्यक है.
प्रजातंत्र में प्रत्येक नागरिक का वोट एक नये भारत का निर्माण करता है. देश की प्रगति और विकास यह मतदाताओं का वोट निर्धारित करता है. देश के प्रति जिम्मेदारी समझकर प्रत्येक नागरिक को मतदान करना चाहिए.
इस अवसर पर हम भारत के नागरिक लोकतंत्र पर निष्ठा रखकर प्रतिज्ञा करते है कि अपने देश के प्रजातंत्र की परपंरा की रक्षा करेंगे और मुक्त नि:पक्षपाती व शांततापूर्ण वातावरण में लोकतंत्र की परंपरा निभायेंगे व प्रत्येक चुनाव में निर्भयतापूर्वक तथा धर्म, वंश, जात, समाज, भाषा के विचारों के प्रभाव में न पडकर व किसी भी लालच के शिकार न बनकर मतदान करेंगे, ऐसी शपथ प्रा. अंबादास मोहिते ने उपस्थितों को दी.
इस अवसर पर प्रा. रमेश काले, मनोज घंटे, विनोद इंगले, मयुरेश साळुंके, गोरख पवार, सुनीता काने, अब्दुल रज्जाक, सागर उज्जैनकर, राहुल गायकवाड, प्रवीध धर्माले, सागर कडू आदि उपस्थित

Related Articles

Back to top button