अमरावतीमहाराष्ट्र

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को भारतरत्न प्रदान करे – अमरावती पीस फोरम

अमरावती/दि.23– 29 अगस्त को मेजर ध्यानचंद की जयंती होने के चलते अमरावती पीस फोरम द्वारा देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अमरावती जिलाधिकारी के माध्यम से एक निवेदन दिया गया हैं. जिसमे मेजर ध्यानचन्द को 29 अगस्त की जयंती अवसर पर भारतरत्न देने की मांग की गई. साथ ही देश के सड़क परिवहन एवमं राजमार्ग केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी को भी इस संदर्भ में पत्र भेजा गया.
पूरी दुनिया मे हॉकी का डंका बजाने वाले मेजर ध्यानचंद, जिन्हें पूरी दुनिया हॉकी के जादूगर के नाम से जानती हैं, जिनके जन्मदिवस 29 अगस्त के दिन को भारत सरकार ने 2012 में ही राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में घोषित किया हुआ हैं, जिनके नाम से कई खेल पुरस्कार देश का नाम लौंकिक करने वाले खिलाड़ियों को दिया जाता हैं, ऐसे महान खिलाड़ी को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारतरत्न देने की मांग पिछले कई बरसो से देश और दुनियां के कई खेल संगठन और खेल प्रेमियों द्वारा की जा रही हैं.
गौरतलब हैं कि 1928, 1932 और 1936 के ओलम्पिक खेलो में मेजर ध्यानचंद ने भारत की ओर से खेलते हुए 3 सवर्ण पदक दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी. ऐसे महान खिलाड़ी को भारत सरकार द्वारा उचित सन्मान दिया जाना चाहिए था. क्रिकेट में युवा भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न दिया जा सकता है, तो फिर मेजर ध्यानचंद को क्यों नही..? इस प्रकार का सवाल देश के करोड़ो हॉकी प्रेमियों के दिलो दिमाग पर छाया हुआ हैं. मेजर ध्यानचंद को भारतरत्न देने के लिए महाराष्ट्र की नावलौकिक संस्था ‘अमरावती पीस फोरम’ ने भी कई बार राष्ट्रीय स्तर पर अपनी मांग रखी थी. इस प्रतिनिधि मंडल में अमरावती पीस फोरम के इरफान अथहर अली, सलीम मीरावाले, इमरान खतीब, एड.मनीष सिरसाठ, प्रो.दाऊद शेख, आसिफ अथहर अली और मुनीश देशमुख सहित अनेक मान्यवर उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button