अमरावती

धातु क्षेत्र में सर्कुलर वित्त व्यवस्था को लेकर लाए जागरुकता

निवासी उपजिलाधिकारी विवेक घोडके का कथन

* आजादी के महोत्सव के तहत मणिबाई गुजराती हाइस्कूल में सर्कुलर इकॉनॉमी अभियान 2023 का आयोजन
अमरावती/दि.15- खान व इस्पात मंत्रालय जेएनएआरडीडीसी नागपुर और नाल्को एनएमडीसी, एमएसटीसी और एमआरएआई के सहयोग से सर्कुलर इकॉनॉमी अभियान 2023 श्रृंखला का आयोजन संपूर्ण विदर्भ के 11 जिलों में किया जा रहा है. इसके तहत अमरावती शहर के मणिबाई गुजराती हाइस्कूल के सभागृह में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था.
भारत की आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पर्यावरण के लिए स्थिरता-जीवन शैली पर आधारित है. धातु क्षेत्र में सर्कुलर वित्त व्यवस्था के बारे में जागरुकता लाने के लिए जवाहरलाल नेहरु एल्युमिनियम अनुसंधान विकास और डिजाइन केंद्र जुलाई और अगस्त 2023 के दौरान विदर्भ क्षेत्र के 11 जिलों में 22 यूएलबी स्कूलों के साथ जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. इसी श्रृंखला में भंडारा के बाद शनिवार 15 जुलाई को मणिबाई गुजराती हाइस्कूल के सभागृह में सर्कुलर इकॉनॉमी अभियान-2023 का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में मणिबाई गुजराती हाइस्कूल और समर्थ हाइस्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लिया. अपने उदघाटन भाषण में जेएनएआरडीडीसी के सीईओ आर.एन. चव्हाण ने संसाधन दक्षता बढ़ाने और धरती मां को बनाए रखने के लिए धातु का पुर्नइस्तेमाल को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. इसी तरह बी.एस. प्रधान संस्था के अध्यक्ष सुरेशभाई राजा, सचिव हितेंद्र धाबलिया, उपशिक्षणाधिकारी सैयद रज्जाक सैयद गफ्फार ने भी अपने समयोचित विचार व्यक्त किए. आर.एन. चव्हाण ने धातु रिसाइकिलिंग और सर्कुलर इकॉनॉमी पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी. निवासी उपजिलाधिकारी विवेक घोडके ने छोटे बच्चों के बीच जागरुकता पैदा करने के इस पहल की सराहना की और जिले की सभी स्कूलों में इस उपक्रम को आगे बढ़ाने का आश्वासन दिया. उन्होंने छात्रों को उनके नये विचारों के लिए प्रेरित किया और उन्हें इस आगामी क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया. कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका नेहा पारेख ने किया. इस कार्यक्रम में दि गुजराती एज्युकेशन सोसाइटी के अध्यक्ष सुरेशभाई राजा, सचिव हितेंद्र धाबलिया तथा विद्यालय की मुख्याध्यापिका अंजली देव ने आयोजक के रुप में बड़ा योगदान दिया तथा विज्ञान एवं कला शिक्षकों की सहायता से इस कार्यक्रम को सफल बनाया.
पुरानी धातु से बनाए मॉडेल
मणिबाई गुजराती हाइस्कूल और समर्थ विद्यालय के छात्रों ने पुरानी धातु से मॉडेल और चित्रकला की शानदार प्रदर्शनी भी लगाई थी. मणिबाई गुजराती हाइस्कूल के विद्यार्थियों ने 315 मॉडेल और 171 ड्राईंग प्रस्तुत किए. इसी तरह समर्थ विद्यालय के विद्यार्थियों ने 15 मेटल मॉडेल और 150 ग्रंथ की प्रदर्शनी रखी थी. अतिथियों द्वारा मेटल मॉडल बनाने वाले स्वरम शाह, इशांत आसरे, यशस्वी यावलकर, इशिका जवंजाल, राधा नानवटे, तन्मय शिंदे, प्राप्ति जयस्वाल. दर्श फुरसले और सार्थक सदाफले को तथा चित्रकला स्पर्धा में लकी गुप्ता, अनिशा पटेल, प्रियंका लाखोरे, अक्षरा भातजोड़े, राधिका पावडे, प्रथाना नवले, राधा नानवटे, येशु जावलकर, हिमानी काटोले और शिवानी बर्वे को पुरस्कृत किया गया.

Related Articles

Back to top button