अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

99.20 फीसद के साथ आयेशा खान ने रचा इतिहास

संस्कृत के साथ ही सामान्य विज्ञान में हासिल किये 100 फीसद अंक

* आगे चलकर बनना चाहती है सॉफ्टवेअर इंजीनियर, गोल्डन किड्स की है छात्रा
अमरावती/दि.27 – स्थानीय गोल्डर किड्स हाईस्कूल की छात्रा आयेशा इरफान खान ने कक्षा 10 वीं के बेस्ट ऑफ फाइव पद्धति से घोषित ऑनलाइन नतीजों में 500 में से 496 अंक हासिल करते हुए 99.20 फीसद अंकों के साथ यह परीक्षा उत्तीर्ण की है. जिसके चलते वह अमरावती जिले व संभाग में छात्राओं तथा अल्पसंख्यक विद्यार्थियों में संभवत: सबसे अव्वल स्थान पर है. विशेष उल्लेखनीय है कि, आयेशा खान ने संस्कृत में भी 100 में से पूरे 100 अंक हासिल किये है. इसके अलावा उसे सामाजिक विज्ञान में भी शत-प्रतिशत अंक प्राप्त हुए है. इसके अलावा आयेशा खान ने साइंस व टेक्नॉलॉजी में 99, गणित में 97, मराठी में 97 व अंग्रेजी में 93 अंक हासिल करने के साथ ही क्रीडा व सांस्कृतिक गतिविधियों हेतु मिलने वाले 3 अतिरिक्त अंक भी प्राप्त किये है.
स्थानीय इतवारा बाजार के कडबी चौक परिसर में रहने वाले इलेक्ट्रीक ठेकेदार इरफान खान तथा सैफी जूनियर कॉलेज की प्राध्यापिका आलिया शादाब की बडी बेटी आयेशा खान अपनी सफलता से बेहद उत्साहित है और वह आगे चलकर पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेते हुए सॉफ्टवेअर इंजीनियरिंग की ओर जाना चाहती है. अपनी सफलता के बारे में दैनिक अमरावती मंडल के साथ विशेष तौर पर बात करते हुए आयेशा खान ने बताया कि, वह रोजाना नियमित तौर पर बढाई करने के साथ ही प्रत्येक सप्ताहांत में टेस्ट सिरिज जरुर छुडाया करती थी. साथ ही पिछले कुछ वर्षों के दौरान आये कक्षा 10 वीं के प्रश्न पत्रों को हल किया करती थी. जिसके जरिए उसे कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षा का पैटर्न समझमे आ गया और इसकी वजह से उसे अपनी बोर्ड परीक्षा देते समय प्रत्येक विषय में काफी आसानी हुई. आयेशा खान के मुताबिक उसे संस्कृत में भी पूरे अंक हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई. यद्यपि संस्कृत अपने आप में एक क्लिष्ट व कठिन भाषा है, लेकिन उसे इस भाषा में भी काफी रुचि थी और उसके लिए संस्कृत का पेपर बेहद आसान था.
आयेशा खान ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता इरफान खान व आलिया शादाब सहित अपने गुरुजनों को दिया है. साथ ही बताया कि, सैफी जूनियर कॉलेज में प्राध्यापिका रहने वाली आलिया शादाब ने भी उसकी गणित व फिजिक्स की पढाई पर विशेष ध्यान दिया. आयेशा खान का छोटा भाई आतिफ खान इस समय तीसरी कक्षा का छात्र है और आयेशा चाहती है कि, उसका छोटा भाई भी आगे चलकर इसी तरह से सफलता प्राप्त करें.

Related Articles

Back to top button