अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

हनुमान गढी में साकार हुई अयोध्या

डेप्यूटी सीएम फडणवीस रहे विशेष तौर पर उपस्थित, कारसेवकों का किया सत्कार

* हजारों श्रद्धालुओं के साथ राणा दम्पति ने किया रामलला का पूजन व हनुमान चालीसा का पाठ
* 11 लाख लड्डूओं सहित सरयु नदी के दल एवं अयोध्या की मिट्टी का हुआ वितरण
* कारसेवकों का किया गया सत्कार, दिन भर चलता रहा भजन-कीर्तन का दौर
अमरावती/दि.22 – समिपस्थ भानखेडा रोड स्थित हनुमान गढी में आज एक तरह से मानो रामनगरी अयोध्या साकार हो गई. यहा पर बनाए गए विशालकाय पंडाल में जिले की सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा ने हजारों रामभक्तों के साथ बैठकर एलईडी स्क्रीन पर अयोध्या में आयोजित राम मंदिर लोकार्पण व प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देखा और जैसे ही मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करते हुए मंदिर के लोकार्पित होने की घोषणा हुई, वैसे ही हनुमान गढी परिसर जय श्रीराम के नारे से गुंज उठा. साथ ही दोपहर बाद राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी हनुमान गढी पहुंचे. जिनके हाथों अयोध्या आंदोलन में हिस्सा लेने वाले कारसेवकों का समारोहपूर्वक सत्कार किया गया. इस समय डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने राम जन्मभूमि आंदोलन के साथ जुडे अपने अनुभवों को सांझा करते हुए आज के दिन को अपने जीवन का अभूतपूर्व व ऐतिहासिक पल बताया. साथ ही कहा कि, आज के दिन केवल कारसेवकों का ही नहीं, बल्कि करोडों सनातनी हिंदुओं का सपना साकार हो गया है. क्योंकि हम सबके आराध्य भगवान श्रीराम आज अयोध्या में विराजित हो गये है.
विशेष उल्लेखनीय है कि, राम मंदिर के लोकार्पण व प्राणप्रतिष्ठा समारोह के लिए हनुमान चालीसा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा हनुमान गढी पर 11 लाख लड्डूओं को मिलाकर बनाए गए विशालकाय लड्डू को श्रीराम के चरणों में अर्पित करने की घोषणा की गई थी. जिसके चलते हनुमान गढी परिसर में विगत 5 दिनों से लगातार लड्डू बनाने का काम चल रहा था तथा आज सुबह राणा दम्पति ने हजारों भाविक श्रद्धालूओं के बीच भगवान श्रीराम का पूजन एवं सामूहिक हनुमान चालीसा का पठन करते हुए इस विशालकाय लड्डू को नैवेद्य के तौर पर भगवान के चरणों में अर्पित किया तथा पूजन पश्चात इस लड्डू को प्रसाद के तौर पर वितरीत किया गया. इसके साथ ही यहां पर पूरा दिन भजन कीर्तन का दौर भी चलता रहा. इस समय लड्डू के साथ-साथ भाविक श्रद्धालुओं को प्रसाद के साथ-साथ सरयु नदी का जल एवं अयोध्या की मिट्टी के पैकेट भी वितरीत किये गये. इस समय भगवान श्रीराम व माता सीता सहित राम दरबार की सजीव झांकी भी प्रस्तूत की गई. जिसके तहत कई छोटे बच्चे भगवान के अलग-अलग रुप में सज-धजकर यहां पहुंचे थे. इसके तहत भगवान श्रीराम के रुप में राघव खुश उपाध्याय व चैतन्य कडू, माता सीता के रुप में साक्षी चेचाने व प्रियांशी वाघ तथा लक्ष्मण के रुप में जय वानखडे द्वारा जीवंत झांकी प्रस्तूत की गई. साथ ही स्वरमिरा स्पर्श श्री ग्रुप द्वारा सुमधुर भजनों की प्रस्तूति दी गई.
इस समय जिले की सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा के साथ ही पूर्व नगराध्यक्ष नानकराम नेभनानी तथा संत कंवरधाम के गद्दीनशिन संत राजेश जी कंवर विशेष तौर पर उपस्थित थे तथा सभी ने रामभक्तों की भीम में शामिल होकर भक्तिभाव वाले इस ऐतिहासिक पल का आनंद लिया. इस समय सांसद नवनीत राणा ने कई भाविक महिला श्रद्धालुओं के साथ फुगडी खेलते हुए राममंदिर बनने को लेकर अपनी खुशी का इजहार किया तथा विधायक रवि राणा ने रामभक्तों के साथ जमीन पर बैठकर राममंदिर के लोकार्पण व मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देखते हुए जय श्रीराम का जमकर उद्घोष किया. वहीं इस समय सांसद नवनीत राणा ने उपस्थित महिलाओं के साथ हल्दी कुमकुम का पर्व मनाते हुए उन्हें अपनी ओर से वाण यानि भेंट वस्तुएं प्रदान की.
इसके साथ ही सन 1990 व 1992 में हुई कारसेवा में हिस्सा लेने वाले कारसेवकों तथा विगत दिनों हनुमान गढी में संपन्न शिवमहापुराण कथा के आयोजन को सफल बनाने हेतु अपना योगदान देने वाले स्वयंसेवकों का भी इस अवसर पर भावपूर्ण सत्कार किया गया तथा धर्मकार्य को पूर्ण करने हेतु दिये गये योगदान के लिए उनके प्रति आभार ज्ञापित किया गया. इस समय हनुमान गढी परिसर में पूरा समय अखंड राम धुन गूंज रही थी. वहीं इससे पहले बीती शाम हनुमान गढी परिसर में 1 लाख दीये प्रज्वलित करते हुए राम दीपावली मनाई गई तथा रात 12 बजे जमकर आतिशबाजी भी की गई.

Related Articles

Back to top button