अमरावतीमुख्य समाचार

राशन दुकानों में बन रहे आयुष्यमान कार्ड

सरकार के निर्देश पर आयी तेजी

* लोगों को मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा
अमरावती /दि.7– जिले के गांव-देहात सहित सभी सरकारी कंट्रोल दुकानों में राशन के साथ अब आयुष्यमान कार्ड बनाकर दिए जा रहे है. जिससे यह कार्ड बनाने के काम में तेजी आ गई है. हालांकि अभी भी करीब 12 लाख लोगों के आयुष्यमान कार्ड बनाना शेष है. साथ ही 5.44 लाख लोगों के आयुष्यमान कार्ड बनकर तैयार हो गए है. इससे इन लोगों को 5 लाख रुपए तक स्वास्थ्य सुविधा मिलना तय हो गया है. शासन की योजना को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है.
* किसे मिलता लाभ
यह योजना गरीब लोगों हेतु शुरु की गई है. जिसमें भिक्षा मांगने वाले लोगों से लेकर सभी मजदूर, निराधार, बेघर, पिछडी जाति के लोग लाभार्थी हो सकते है. फिलहाल 2011 की जनगणना के आधार पर डाटाबेस तैयार कर आयुष्यमान कार्ड दिया जा रहा है. जिले में मोटे तौर पर 19.42 लाख लोगों को आयुष्यमान कार्ड मिलने वाला है.
* राशन दुकान संचालकों को ट्रेनिंग
अमरावती विभागीय आयुष्यमान कार्ड संयोजक सुनील वाठोरे ने अमरावती मंडल को बताया कि, आयुष्यमान कार्ड के लिए राशन दुकानों का चयन शासन की कल्पकता से किया गया. बाकायदा दुकान संचालकों को ट्रनिंग दी गई. जिससे काम में तेजी आयी है. एक सप्ताह में ही 3 लाख नये लाभार्थी योजना से जुड गए है. वाठोरे ने बताया कि, स्मार्ट फोन से आयुष्यमान कार्ड बनाना वैसे भी सहज है, जरुरी कागजात के फोटो कॉपी और आधार नंबर, राशन कार्ड से यह स्वास्थ्य सेवा का अत्यंत उपयोगी कार्ड निकालना आसान है. जिले की 1900 से अधिक दुकानों पर लाभार्थी कार्ड बनवा सकते है. सभी 14 तहसीलों में कार्ड का कार्य शुरु है.
* राशन मिलता रहेगा
सुनील वाठोरे ने यह भी खुलासा किया कि, आयुष्यमान कार्ड न रहने से राशन मिलना बंद नहीं होगा. इस बारे में मीडिया रिपोर्टस को उन्होंने खारिज किया. वाठोरे के अनुसार लोगों की फायदे की योजना है. इसलिए उन्हें अपना कार्ड बनवाने के लिए कहा जा रहा है. जिसका किसी भी आपात स्थिति में उन्हें ही लाभ होगा. उल्लेखनीय है कि, पूरे राज्य में आयुष्यमान कार्ड बनवाने में अमरावती और अकोला करीब 30 प्रतिशत कार्य के साथ अव्वल है.

Related Articles

Back to top button