अमरावती

राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में आजाद समाज पार्टी के नेता किरण गुडधे सन्मानित

दिल्ली में हुआ 3 से 7 जून तक राष्ट्रीय शिविर

अमरावती/दि.10- नई दिल्ली में 3 से 7 जून तक दिल्ली में राष्ट्रीय राजनीति पर प्रशिक्षण शिबीर देश की बात फाऊंडेशन द्वारा किया गया था. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में देश के विभिन्न राज्यों से आए कुल 35 लोगों ने हिस्सा लिया था. पिछले पांच साल के सामाजिक और राजनीतिक कार्य में सक्रिय रहनेवाले 35 अभ्यर्थियों का इस शिविर में चयन किया गया था. इस नेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम में प्रशिक्षक के तौर पर दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के प्राध्यापकों द्वारा संचालित किया गया.
राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान देश के महत्वपूर्ण पहलुओं पर सार्थक चर्चा हुई. डॉ. अम्बेडकर, भगत सिंह और महात्मा गांधी की सकारात्मक सोच ही देश में बढ़ रहे नकारात्मकता, सांप्रदायिकता, कट्टरवाद को खत्म कर सकता है. प्रशिक्षण में विश्व की प्रमुख क्रांति एवं भारत के प्रमुख आंदोलन, भारतीय संविधान, नेतृत्व क्षमता और व्यक्तित्व विकास, जाति-आरक्षण और सामाजिक न्याय, भारत में महिलाओं की स्थिति, धर्म और सांप्रदायिकता, सकारात्मक राष्ट्रवाद, राष्ट्रीय रोजगार नीति आदि मुद्दों पर संवाद साधा गया. देश में बढ़ते नकारात्मक ऊर्जा को कैसे हम सकारात्मक कर सकते हैं उस पर उपाय सुझाए गए. मैत्री मिलन कार्यक्रम के जरिए कैसे हम लोगों घृणा से बचाए यह सिखाया गया. एक सत्र में खेल द्वारा टीम खडी कैसे करें यह भी समझाया गया.
इस शिविर का मुख्य संचालन अंकित भारद्वाज, खुशबू व्यास ने किया. यह शिवीर नोएडा सेक्टर 148, क्रांति निकेतन में लिया गया. इसका नेतृत्व दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय कर रहे हैं. अमरावती में जुलाई-अगस्त में होनेवाले रोजगार संसद में गोपाल राय आनेवाले हैं. पिछले पांच साल में रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, घरकुल योजना पर काम करने के साथ साथ कामगारों को न्याय देने तथा कोरोना काल में किए गये उल्लेखनीय कार्य पर किरण गुडधे को राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में सम्मानित किया गया है.

Related Articles

Back to top button