अमरावतीमहाराष्ट्र

बाबासाहब आंबेडकर समाजोपयोगी पत्रकारिता के प्रणेता

आईआईएमसीई में आयोजित विशेष व्याख्यान में वरिष्ठ पत्रकार राहुल गड़पाले का कथन

अमरावती/दि. 13– वरिष्ठ पत्रकार राहुल गड़पाले का मानना है कि डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की पत्रकारिता एक विशेष उद्देश्य से प्रेरित थी. पत्रकारिता के माध्यम से अपने आंदोलन को लोगों तक पहुंचाने और उसके विचारों से लोगों को जागरूक करने की भूमिका बाबासाहब की थी. यही वजह है कि डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की पत्रकारिता समाजोपयोगी साबित हुई.
शनिवार को भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) पश्चिम क्षेत्रीय परिसर अमरावती में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की पत्रकारिता विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया. इसमें मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ पत्रकार राहुल गड़पाले उपस्थिति थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता आईआईएमसी पश्चिम क्षेत्रीय परिसर के निदेशक डॉ. राजेश सिंह कुशवाहा ने की. इस अवसर पर प्रमुख रूप से वरिष्ठ पत्रकार प्रा. संजय शेंडे, डॉ. विनोद निताले, डॉ. आशीष दुबे और चैतन्य कायंदे पाटिल प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.
गड़पाले ने कहा कि डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की पत्रकारिता सामाजिक सुधार की थी. वे उच्चकोटि के अर्थशास्त्री थे. लिहाजा उन्हें समाचार पत्रों की आर्थिक नीतियों का ज्ञान था. समाचार पत्रों का आशय, पाठक और प्रकाशन के बारे में समग्र ज्ञान होने से वे प्रभावी संपादक साबित हुए. पत्रकारिता के विद्यार्थियों को बाबासाहब की पत्रकारिता के दृष्टिकोण को सामने रखकर इस क्षेत्र में भविष्य बनाना चाहिए. प्रा. संजय शेंडे ने कहा कि डॉ. आंबेडकर की पत्रकारिता समाज की पीड़ा को प्रस्तुत करने वाली थी. उन्होंने ढेर सारी मुश्किलों का सामना करके पत्रकारिता की. समाज प्रबोधन किया. सामाजिक आंदोलन के रूप में पत्रकारिता को सफल बनाया. जिससे उनकी पत्रकारिता आदर्श पत्रकारिता थी.
अध्यक्षीय भाषण में क्षेत्रीय निदेशक डॉ. राजेश सिंह कुशवाहा ने डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की पत्रकारिता की शैली को बताया. साथ ही कहा कि बाबासाहब ने सभी समाज के हित की पत्रकारिता की. उन्होंने देश के संविधान के माध्यम से पत्रकारिता को आम लोगों का मौलिक अधिकार के रूप में मान्यता दी. अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार उसकी का एक हिस्सा था.
कार्यक्रम के प्रारंभ में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनका अभिवादन किया गया. इस अवसर पर हिंदी और अंग्रेजी के विद्यार्थियों के लैब जर्नल का विमोचन किया गया. कार्यक्रम का प्रास्ताविक डॉ. विनोद निताले ने किया. मंच संचालन गायत्री, पल्लवी, प्राची और स्मिता ने किया. आभार प्रदर्शन ज्योत प्रकाश ने किया. इस अवसर पर मराठी, हिंदी और अंग्रेजी पत्रकारिता पाठ्यक्रम के सभी विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे. कार्यक्रम की सफलता के लिए राजेश झोलेकर, नूर शेख, अनंत नांदुरकर, भूषण मोहोकर आदि ने सहयोग दिया.

Related Articles

Back to top button