अमरावती

टीकाकरण में पिछडा शहर

12 से 14 वर्ष आयुगुट में शहर का प्रमाण धारणी तहसील से भी कम

* जिले में 12 से 14 आयुगुटवाले 47 फीसद बच्चों ने पहला व 10 फीसद बच्चों ने लिया दूसरा डोज
अमरावती/दि.4– कोविड संंक्रमण से बचाव करने हेतु सरकार ने डेढ माह पूर्व 12 से 14 वर्ष आयुगुटवाले बच्चों का टीकाकरण करना शुरू किया. जिसके बाद जिले में इस आयुगुटवाले 47 फीसद बच्चों ने पहला टीका लगवाया और केवल 10.47 फीसद बच्चे ही दूसरा टीका लगवाने हेतु टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे. इसमें भी विशेष उल्लेखनीय है कि, अमरावती महानगरपालिका क्षेत्र यानी अमरावती शहर में 12 से 14 वर्ष आयुगुटवाले केवल 2.33 फीसद बच्चों ने ही प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का दूसरा टीका लगाया है. यह मेलघाट की चिखलदरा तहसील को छोडकर अन्य तहसील क्षेत्रों की तुलना में बेहद कम प्रमाण है. वहीं उल्लेखनीय यह भी है कि, आदिवासी बहुल रहनेवाली धारणी तहसील में भी अमरावती शहर की तुलना में अधिक टीकाकरण हुआ है. ऐसी जानकारी स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकडों के जरिये सामने आयी है.

* प्रतिशत में तिवसा व संख्या में वरूड तहसील आगे
12 से 14 वर्ष आयुगुट के टीकाकरण में प्रतिशत को लेकर तिवसा तहसील पूरे जिले में सबसे आगे है. जहां पर 71.09 फीसद बच्चों ने पहला तथा 36.95 फीसद बच्चों ने दूसरा टीका लगवाया है. वहीं संख्या के आधार पर वरूड तहसील पूरे जिले में सबसे आगे है. जहां पर इस आयुवर्ग के कुल 7 हजार 499 बच्चों में से 4 हजार 239 बच्चों ने पहला तथा 814 बच्चों ने दूसरा टीका लगवा लिया है.

* अब घर तक पहुंचायी जायेगी वैक्सीन
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए मनपा के स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी डॉ. विशाल काले ने बताया कि, शहर में 12 से 14 वर्ष आयुगुटवाले बच्चों का अधिक से अधिक प्रमाण में टीकाकरण होने हेतु प्रशासन द्वारा आवश्यक प्रयास किये जा रहे है. इसके तहत इससे पहले सभी शालाओं में जाकर बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा था. लेकिन अब चूंकि गर्मी की छुट्टियां चल रही है. ऐसे में इस आयुगुटवाले प्रत्येक बच्चे के घर तक पहुंचकर या फिर अलग-अलग रिहायशी क्षेत्रों में टीकाकरण शिबिर लगाकर बच्चों को वैक्सीन के डोज लगाये जायेंगे. जिसे लेकर आज आवश्यक नियोजन शुरू कर दिया गया है.

* परीक्षा एवं भय कम होने से घटा प्रमाण
इस समय शालाओं में परीक्षा का दौर चल रहा है. साथ ही कोविड संक्रमण के खतरे को लेकर डर भी काफी हद तक खत्म हो गया है. जिसके चलते लोगबाग अब टीकाकरण को लेकर पहले की तरह सजग व उत्सूक नहीं दिखाई दे रहे और संक्रमण की लहर के सुस्त होते ही टीकाकरण का प्रमाण घट गया है. किंतु हम अधिक से अधिक टीकाकरण करनेवाले के लिए प्रयासरत है.
– डॉ. विशाल काले
स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी, अमरावती मनपा

* टीकाकरण की सख्ती नहीं
जिले में 18 वर्ष से अधिक आयुवाले 80 फीसद से अधिक नागरिकों ने कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगवा लिया है. वहीं 12 से 14 वर्ष की आयुगुटवाले बच्चोें के साथ टीकाकरण के लिए कोई सख्ती नहीं की जा सकती. ऐसे में उनका प्रमाण कम-अधिक हो सकता है.
– डॉ. दिलीप रणमले
जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button