अमरावती

आवेदन करने के बाद भी बदलकर नहीं मिल रहे खराब विद्युत मीटर

अमरावती/दि.9– विद्युत मीटर खराब रहने के चलते उसे बदलकर देने की शिकायत महावितरण के पास करने के बाद एक-एक माह तक मीटर बदलकर नहीं दिए जाते, ऐसे में बिजली का बिल कैसे भरा जाए, इस सवाल से कई विद्युत उपभोक्ता जुझ रहे है. इस समय जिले में करीब 700 ग्राहकों द्वारा नया बिजली मीटर देने तथा खराब हो चुके पुराने विद्युत मीटर को बदलकर देने हेतु आवेदन किया गया है. ऐसी जानकारी महावितरण प्रशासन द्वारा दी गई है.

बता दें कि, विद्युत उपभोक्ताओं को महावितरण द्वारा विद्युत आपूर्ति की जाती है. जिसके लिए प्रत्येक विद्युत उपभोक्ता के घर पर विद्युत मीटर भी लगाया जाता है और मीटर पर दर्ज यूनिट की जानकारी के अनुसार ही ग्राहकों को बिजली का बिल दिया जाता है. परंतु मीटर खराब हो जाने पर बिजली का बिल व्यवस्थित ढंग से तैयार नहीं हो पाता. क्योंकि वह संबंधित उपभोक्ता द्वारा प्रयोग में लायी जाने वाली बिजली की युनिट को सही ढंग से गिन नहीं पाता. ऐसे में संबंधित उपभोक्ताओं द्वारा खराब हो चुके बिजली के मीटर को बदलकर देने हेतु महावितरण के पास शिकायत दर्ज कराई जाती है और शिकायत मिलने के बाद महावितरण को तय व निर्धारित समय के भीतर मीटर बदलकर देना होता है. परंतु कई बार ग्राहकों को समय पर बिजली का मीटर भरकर नहीं दिया जाता है. ऐसे में खराब मीटर के आधार पर आए बिजली के बिल को कैसे अदा किया जाए. यह अपने आप में सबसे बडा सवाल होता है.

* मीटर बंद रहने की शिकायते बढी
अपने घर या प्रतिष्ठान का मीटर बंद रहने की शिकायत कई ग्राहकों ने महावितरण के पास की है. जिसमें से अधिकांश ग्राहकों को अब तक विद्युत मीटर बदलकर नहीं मिला है.
– ग्राहकों को समय पर मीटर बदलकर देना बेहद जरुरी होता है. परंतु कई बार इस काम में महावितरण की ओर से देरी होती है. जिसके चलते ग्राहक संभ्रम में दिखाई देते है.
– यदि बंद अथवा खराब मीटर को समय रहते महावितरण द्वारा बदला जाता है, तो ग्राहकों के लिए नियमित रुप से बिजली का बिल भरना सुविधापूर्ण को सकता है.

* बिजली मीटर मिलने में दिक्कत कायम
नया विद्युत मीटर मिलने हेतु ग्राहक द्वारा आवेदन किया जाता है. परंतु अधिकांश ग्राहकों को नया मीटर मिलने हेतु लंबी प्रतीक्षा करनी पडती है और बार-बार चक्कर काटने पर भी उन्हें नया मीटर नहीं मिलता. जिसके चलते ग्राहकों में महावितरण को लेकर अच्छा खासा रोष व्याप्त है.

* एक माह में मीटर खराब रहने की सैकडों शिकायतें
महावितरण द्वारा विद्युत मीटर लगाकर देने के बाद भी जब विद्युत बिल बराबर नहीं आता, तो संबंधित ग्राहकों द्वारा अपना विद्युत मीटर खराब रहने की शिकायत महावितरण के पास की जाती है. लेकिन नादुरुस्त मीटर को बदलने हेतु बार-बार शिकायत करने के बाद भी उसकी दखल नहीं ली जाती. अमरावती जिले में विगत एक माह के दौरान महावितरण को खराब मीटर के संदर्भ में सैकडों शिकायतें प्राप्त हुई है.

* खराब मीटर को बदलने हेतु क्या करें?
यदि किसी भी कारण के चलते विद्युत मीटर को बदलना है, तो सबसे पहले महावितरण कार्यालय में शिकायत करनी होती है. जिसके बाद महावितरण के तकनीकी कर्मचारी द्वारा कनेक्शन धारक के घर अथवा प्रतिष्ठान पर पहुंचकर मीटर का मुआयना किया जाता है और मीटर खराब रहने की बात स्पष्ट होने पर दूसरा मीटर बदलकर दिया जाता है. इसी तरह नये मीटर के लिए आवेदन करने पर सभी आवश्यक दस्तावेजों की जांच पडताल के बाद अगले 8 दिन में मीटर देना अपेक्षित होता है.

* एक-एक माह तक प्रलंबित पडे रहते है आवेदन
विद्युत मीटर खराब होने की शिकायत करने के बावजूद ग्राहकों को मीटर बदलकर मिलने हेतु एक-एक माह का इंतजार करना पडता है. इस बारे में पूछताछ करने पर महावितरण की ओर से बताया जाता है कि, फिलहाल महावितरण के पास नये विद्युत मीटर ही उपलब्ध नहीं है. ऐसे में ग्राहकों को नया मीटर मिलने हेतु महावितरण कार्यालय के कई चक्कर काटने पडते है.

* मीटर के लिए आवेदन करने वाले ग्राहक के पास यदि सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध है, तो उसे 10 दिन के भीतर मीटर दे दिया जाता है. वहीं कुछ ग्राहकों को कुछ तकनीकी दिक्कतों की वजह से एक माह के आसपास का समय लगता है.
– सुनील शिंदे,
अधीक्षक अभियंता, महावितरण

Related Articles

Back to top button