अमरावतीमुख्य समाचार

बडनेरा जीआरपी पुलिस स्टेशन और रेस्टहाउस एक ही स्थान पर होगा निर्माण

मनपा के जोन कार्यालय की सीमा से सटकर रेलवे फाटक के पास खडी होगी इमारत

अमरावती/दि.16- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्दारा देश के 508 रेलवे स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत एक साथ भूमिपूजन किया गया. इसमें बडनेरा रेलवे स्टेशन का भी समावेश है. 39 करोड रुपए की लागत से बडनेरा रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक किया जाने वाला है. साथ ही नए प्लेटफार्म का भी निर्माण किया जाने वाला है. इस कारण पुरानी इमारतों को तोडा जाएगा. बडनेरा जीआरपी पुलिस स्टेशन और रेलवे अधिकारियों को रुकने के लिए रेस्टहाउस का निर्माण एक ही स्थान पर किया जाने वाला है. यह भव्य इमारत मनपा के जोन कार्यालय की सीमा से सटकर रेलवे गेट के पास खुले भूखंड पर निर्मित की जानेवाली है, ऐसी सूत्रों ने जानकारी दी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 अगस्त को देश के 508 रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक और एक ही मॉडल का बनाने के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पहले चरण का ऑनलाइन वर्च्युअल प्रणाली से भूमिपूजन किया था. इस योजना में बडनेरा रेलवे स्टेशन का भी समावेश है. बडनेरा में नए प्लेटफार्म का निर्माण पुराने मालधक्के के स्थान पर किया जानेवाला है. साथ ही यहां शानदार उद्यान और मॉल का भी निर्माण किया जाएगा. इसके लिए पुराने मालधक्के की इमारत समेत जीआरपी पुलिस स्टेशन की इमारत को भी तोडा जाने वाला है. रेलवे का जीआरपी पुलिस स्टेशन स्थानांतरित करने के लिए पहले नई इमारत का निर्माण किया जाएगा. साथ ही रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के आने पर उनके रुकने के लिए भी नए रेस्टहाउस का निर्माण किया जाने वाला है. यह दोनों ही इमारत जयहिंद चौक से रेलवे स्टेशन की तरफ आनेवाले मार्ग पर मनपा के जोन कार्यालय की सीमा से सटकर रेलवे फाटक के पास निर्माण की जानेवाली है. हाल ही में जब प्रधानमंत्री व्दारा ऑनलाइन रेलवे स्टेशन के पुर्नविकास की नीव रखी गई, तब इस परिसर को समतल किया गया. यहां पर पहले रेलवे अधिकारियों के क्वॉर्टर रहा करते थे. अब उसी स्थान पर नए रेस्टहाउस और जीआरपी पुलिस स्टेशन का निर्माण होने वाला है.

* प्लेटफार्म की बदली जा रही है टाईल्स
बडनेरा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 व 2 की पुरानी टाईल्स को निकालकर नए कोटे के पत्थर लगाए जा रहे हैं. सभी प्लेटफार्म एक जैसे दिखाई दे, इसके लिए पुरानी चेकर टाईल्स और टूटी हुई टाईल्स को निकालकर वहां यह कोटे के पत्थर लगाए जा रहे हैं. तत्पश्चात प्लेटफार्म से बाहर निकालने वाले फुटब्रिज की टाईल्स भी बदली जाएगी, ऐसा रेलवे सूत्रों ने कहा.

Related Articles

Back to top button