अमरावती

नियमित ट्रेने रद्द होने से बडनेरा रेल्वे स्टेशन को ३३ करोड का नुकसान

अभी तक केवल १४ करोड की आय प्राप्त हुई

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२८ – अमरावती जिले को देश के अन्य शहरों तथा राज्यों से रेल मार्ग के जरिए जोडनेवाले बडनेरा रेल्वे स्टेशन को नियमित ट्रेने रद्द होने से २२ मार्च २०२० से लेकर अब तक कुल ३३ करोड रूपये का नुकसान उठाना पडा है. इस दौरान सिर्फ १४ करोड रूपये की आय हुई है. बडनेरा, अमरावती रेल्वे को एक दिन में औसतन १० लाख रूपये की आय होती है. लेकिन यह आमदनी केवल २ लाख ९४ हजार रूपये तक ही सीमित रह गई है.
बडनेरा, अमरावती रेल्वे स्टेशन से रोजाना ९३ यात्री ट्रेनों के जरिए नागपुर सफर करते थे. लेकिन अब केवल ११ ट्रेने रोजाना आवाजाही कर रही है. अमरावती रेल्वे स्टेशन अब भी वीरान पडा है. कुछ दिनों पहले यहां से तीन स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई थी. लेकिन पर्याप्त संख्या में यात्री न मिलने से इन ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया .
बडनेरा व अमरावती रेल्वे स्टेशन को सबसे अधिक आमदनी अमरावती-अजनी, अमरावती-नागपुर मेमो ट्रेन, नागपुर-भुसावल, नरख्ेड-भुसावल पैसेंजर ट्रेनों के माध्यम से होती थी लेकिन पिछले ४७८ दिनों से यह ट्रेनें पटरियों पर नहीं दौडी है. केवल इन चार ट्रेनों के माध्यम से होनेवाला नुकसान ही ९ करोड ७८ हजार रूपये से अधिक आंका गया है. इसके अलावा बडनेरा अमरावती स्टेशन से रोजाना बड़े पैमाने पर आरक्षित टिकटेें भी खरीदी जाती थी. इसका नुकसान भी रेलवे को उठाना पडा है. मौजूदा स्थिति में केवल आरक्षित टिकटों के माध्यम से ही रेलवे को आमदनी हो रही है जबकि चालू टिकट के जरिए रोजाना होनेवाली आय पूरी तरह समाप्त हो चुकी है. इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान माल धक्के से होनेवाली माल ढुलाई की सेवाएं भी प्रभावित हुई है. इस नुकसान का आकलन अभी तक नहीं हो पाया है.

  • अभी पूरा आकलन नहीं

अब तक नुकसान का जो आकलन किया गया है. वह पूरा नहीं है. अभी अन्य माध्यमों के होनेवाले नुकसान के आंकडे एकत्रित किए जा रहे है. यह नुकसान काफी बडा हो सकता है.
डॉ. के. मीना, लेखाधिकारी बडनेरा, रेल्वे

  • यात्री न होने से रॉयल्टी पर भी पडा असर

बडनेरा, अमरावती रेल्वे स्टेशन पर कई कैंटीनें भी लगाई जाती थी. इसके अलावा यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था भी उपलब्ध थी. ये रॉयल्टी पर दी गई है लेकिन यात्री न होने से रॉयल्टी में भी भारी गिरावट होने की बात कहीं गई है.

Related Articles

Back to top button