अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बडनेरा का होगा औद्योगिक विकास

रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाऊंगा

* विधानसभा चुनाव लडने की तैयारी कर रहे युवा नेता राहुल शृंगारे का कथन
अमरावती /दि. 24- बडनेरा के युवा सुशिक्षित होने के बाद रोजगार की तलाश में अन्य शहरों में जाते है. इस कारण बडनेरा में ही युवाओं के लिए उद्योगो का निर्माण करने के साथ ही गरीबों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने का मानस आगामी विधानसभा चुनाव लडने की तैयारी कर रहे बडनेरा के युवा नेता राहुल शृंगारे ने व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि, विद्यार्थियों को स्पर्धा परीक्षा के लिए अभ्यासिका का निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक गांव में निर्माण करना भी उनका प्रमुख मकसद है. साथ ही मनपा और जिला परिषद की शालाओं को स्मार्ट बनाना भी उनका प्रमुख मकसद रहेगा.
युवा नेता राहुल शृंगारे वर्ष 2010 से 2016 तक बडनेरा से सटकर स्थित दाभा ग्राम पंचायत के सरपंच रहे है. उन्होंने अपने 6 वर्ष के कार्यकाल में दाभा ग्राम में नागरिकों की सुविधा के लिए बिजली, पानी, सडक और नालियों का सभी तरफ निर्माण किया. साथ ही दो बोअरवेल से घर-घर में पानी पहुंचाया. 3200 की आबादीवाले दाभा ग्राम में उस समय केवल 40 स्ट्रीट लाईट थे वहां उन्होंने 250 स्ट्रीट लाईट लगाकर पूरे गांव को झगमगा दिया. राहुल शृंगारे के नाना स्व. के. बी. शृंगारे बडनेरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक रह चुके है. पारिवारिक पृष्ठभूमि राजनीतिक रहने से राहुल शृंगारे ने अबकी बार विधानसभा चुनाव लडने की पूर्ण तैयारी कर ली है. उन्होंने अमरावती मंडल से साक्षात्कार में कहा कि, जबसे यानी 1961 से महाराष्ट्र राज्य का गठन हुआ तब से बडनेरा विधानसभा क्षेत्र है. लेकिन यहां पर चाहिए वैसा विकास नहीं हुआ है. शहर के गरीब नागरिकों को रोजगार के साधन के रुप में विजय मिल थी. जहां हजारो लोग काम करते थे और शहर का व्यापार भी अच्छा चलता था, वह विजय मिल बंद पड गई. आज वहां पर खाली मैदान है. अब लोगों को रोजगार के लिए भटकना पडता है. इसलिए उनका शहर के विकास की दृष्टि से बडे उद्योग लाना मानस रहेगा. औद्योगिक विकास होने पर ही सभी को रोजगार के साधन उपलब्ध होते है. दिनोंदिन आबादी बढती जा रही है, लेकिन किसी भी जनप्रतिनिधि ने युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने के प्रयास अब तक नहीं किए है.
राहुल शृंगारे ने कहा कि, उनका सर्वप्रथम मकसद युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना, बडनेरा का औद्योगिक विकास और सरकारी शालाओं को स्मार्ट बनाने के साथ जगह-जगह विद्यार्थियों को स्पर्धा परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यासिका का निर्माण करना है. साथ ही उन्होंने बडनेरा सहित निर्वाचन क्षेत्र के भातकुली सहित प्रमुख शहरो में युवाओं के लिए खेल के मैदान और क्रीडा संकुल का निर्माण करवाने के प्रयास करने का भी मानस व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि, क्षेत्र का विकास करने के लिए इच्छाशक्ति की आवश्यकता रहनी चाहिए. बडनेरा विधानसभा क्षेत्र का आधा भाग अमरावती मनपा क्षेत्र में आता है. लेकिन फिर भी बडनेरा का चाहिए वैसा विकास हो नहीं पाया है. सभी तरफ सफाई का अभाव है, अभी भी ग्रामीण क्षेत्रो में सडकों का निर्माण नहीं हुआ है. बारिश के दिनों में ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों सहित विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पडता है. जिला परिषद प्रशासन की भी इस ओर अनदेखी रही है. वर्तमान विधायक द्वारा भी इस ओर पिछले 15 साल में कोई ध्यान नहीं दिया गया. इस कारण ग्रामीण क्षेत्र में सडक, बिजली, पानी और स्वास्थ सेवा के साथ सभी छोटे गांव को मुख्य मार्गो से जोडने का संकल्प उनका रहेगा, ऐसा भी राहुल शृंगारे ने कहा.

* महिलाओं के स्वयंरोजगार के लिए प्रशिक्षण केंद्र जरुरी
राहुल शृंगारे ने कहा कि, दिनोदिन बढती महंगाई के चलते गरीबो को रोजगार के साधन उपलब्ध कराना अत्यावश्यक है. महिलाओं के स्वयंरोजगार के लिए बडनेरा सहित निर्वाचन क्षेत्र के बडे शहरो में प्रशिक्षण केंद्र रहना भी जरुरी है. शासन की योजनाएं गरीबो तक सीधी पहुंचनी चाहिए इसके लिए भी उनके प्रयास रहेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि, वह आश्वासनो की खैरात बांटने पर विश्वास नहीं रखते. उनका शुरु से ही अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुछ करने का मानस है और वह विधानसभा चुनाव के माध्यम से इसे पूरा करने के प्रयास में जुटे है.

* किसान आत्महत्या रोकने जोड व्यवसाय जरुरी
युवा नेता राहुल शृंगारे ने कहा कि, वह भी किसान है और उन्होंने भी जोड व्यवसाय के रुप में दुग्ध व्यवसाय किया है. पशुधन, कुक्कुट पालन का भी व्यवसाय उन्होंने किया है. किसानों की आत्महत्या रोकने के लिए जोड व्यवसाय भी करना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि, वे किसानों को जोड व्यवसाय करने के लिए प्रेरित करेंगे. साथ ही युवाओं को भी आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना करेंगे.

* जगह-जगह वाचनालय खोलने की शुरुआत
राहुल शृंगारे ने कहा कि, वर्तमान में युवा वर्ग बेरोजगारी के चलते व्यसनाधीन होता जा रहा है. उनका मानस युवाओं को व्यसनमुक्त रखने का है. साथ ही विद्यार्थी व आम नागरिकों की सुविधा के लिए वे जगह-जगह वाचनालय भी शुरु कर रहे है. स्पर्धा परीक्षा की तैयारी के लिए जिस तरह अभ्यासिका की शुरुआत की गई है उसी तरह आम नागरिकों की सुविधा के लिए उन्होंने पिछले एक माह में चार वाचनालय शुरु करवाए है. जहां सभी किताबे उपलब्ध की गई है. बच्चों सहित युवाओं ने इस सुविधा का लाभ लेना चाहिए.

* सभी को साथ लेकर चलना जरुरी
राहुल शृंगारे ने कहा कि, कोई भी कार्य निस्वार्थ होने चाहिए ऐसी मतदाताओं की सोच रहती है. वह भी उसी पर विश्वास रखते है. जनप्रतिनिधि के तौर पर भेदभाव नहीं होने चाहिए. आपसी भाईचारा कायम रहा तो विकास भी होता है. इस कारण सभी को साथ लेकर चलना जरुरी है. इस युवा नेता ने कहा कि, वे चुनाव लडते समय इन सभी बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखते है. इसी कारण निर्वाचन क्षेत्र में जारी जनसंपर्क के दौरान उन्हें नागरिकों का भारी प्रतिसाद मिल रहा है.

Related Articles

Back to top button