अमरावती

बडनेरा वैगन कारखाने को कोरोना का ग्रहण

मजदूर न मिलने से काम की गति हुई धिमी

  • करीब ३०० करोड रुपए खर्च कर निर्माण किया प्रोजेक्ट

अमरावती प्रतिनिधि/दि. ८ – बडनेरा स्थित वैगन मरम्मत कारखाना राज्य समेत देश के लिए महत्वपूर्ण है फिर भी इस कारखाने को कोरोना का ग्रहण लगा है. यहां काम करने वाले अधिकांश मजदूर दूसरे प्रांत के होने के कारण कोरोना की वजह से वे अपने अपने गांव लौट गए हैं. यहां केवल २० से ३० प्रतिशत ही मजदूर काम कर रहे हैं, जिसके कारण काम की गति काफी धिमी हो चुकी है. मध्यरेलवे के झांसी वैगन रिपेअरिंग केंद्र में वैगन मरम्मत के सभी काम किये जाते है. जिस समय बडनेरा का वैगन कारखाना शुरु होगा, उस समय नागपुर, मुंबई, भुसावल के सभी रेलगाडियों के कोच की मरम्मत बडनेरा में संभव हो पायेगी. यहां कार्यरत ठेकेदार व अभियंताओं ने वापस गांव लौटे मजदूर जल्द ही यहां आयेंगे, ऐसी संभावना व्यक्त की है. वैगन कारखाने में रह माह १८० कोच की मरम्मत की जाएगी, ऐसी जानकारी प्रोजेक्ट के अभियंता एस.बी.मोहोड ने दी है. यहां बोगी की मरम्मत, रंगकाम व निरीक्षण शेड ऐसे विभाग तैयार किये जा रहे है. रेलगाडियों को जोडे जाने वाले बोगियों की हर साढेचार वर्ष में एक बार मरम्मत करना जरुरी है. एक दशक पूर्व मंजूर हुए इस वैगन कारखाने का निर्माण कार्य २०१७ में शुरु हुआ. करीब ३०० करोड रुपए खर्च से निर्माण किये जाने वाले इस कारखाने के कारण स्थानीय लोगों बडे पैमाने पर रोजगार मिलेगा. यह देखते हुए आगामी एक वर्ष में इस प्रोजेक्ट के कई काम पूरे करना पडेगा. परंतु वैगन कारखाने के काम में शुरुआत से ही बाधाएं निर्माण हो रही है. शुरुआत में जमीन अधिग्रहण के लिए केंद्र व्दारा देरी से निधि उपलब्ध करायी, इसके बाद किसानों ने किया विरोध, निविदा निकलने के बाद भी यह विरोध कुछ दिनों तक शुरु रहा. अब कोरोना के कारण फिर एक बार कारखाने के निर्माण कार्य में बाधा निर्माण हुई.

  • तत्काल बैठक लेंगे

बडनेरा रेलवे वैगन कारखाने का काम करने के लिए मजदूर उपलब्ध न होने के कारण काम रुका हो तो तत्काल समीक्षा बैठक लेकर उपाय योजना करते है. किसी भी तरह की परेशानी हो तो संबंधित विभाग से चर्चा कर जानकारी हासिल करता हुं.शैलेश नवाल, जिलाधिकारी अमरावती

 

  • पालकमंत्री ने किया मुआयना

हाल ही में पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर (Foster Minister Ed Yashomati Thakur) ने बडनेरा रेलवे वैगन कारखाने के निर्माणाधिन स्थल को भेंट देकर काम की समीक्षा ली. इसी तरह काम की गति को बढाने के लिए इस प्रोजेक्ट के अभियंताओं को सूचनाएं दी. यह प्रोजेक्ट राज्य समेत देश के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है. इसके कारण जिले का नाम पूरे देशभर में पहुंचेगा. इतना ही नहीं तो यह कारखाना शुरु होने के बाद स्थालीय लोगों को बडी संख्या में रोजगार का अवसर उपलब्ध होगा. राज्य सरकार इसके लिए जरुरी वह संयोग भी करेंगी, ऐसी गारंटी इस समय पालकमंत्री ने दी.

Related Articles

Back to top button