अमरावतीमुख्य समाचार

बैंगनपल्ली का स्वाद बिगडा, विदर्भ के दशहरी, लंगडा के रेट तेज

अमरावती/दि.8- मई माह के दूसरे सप्ताह में गर्मी तेज होने से अब जाकर फलों के मार्केट में हलचल बढी है. विशेषकर दो रोज में आम की डिमांड सर्वत्र होने की जानकारी देते हुए बाजार सूत्रों ने बताया कि, विदर्भ का दशहरी और लंगडा अब थोक मार्केट में 30 से 60 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. वहीं बैंगनपल्ली का इस बार अमरावतीवासियों को स्वाद पसंद नहीं आ रहा. जिसके कारण होलसेल मार्केट में यह आम 10 से 35-40 रुपए किलो में उपलब्ध है. मार्केेट के जानकारों का कहना है कि, बदली के मौसम और अधिकांश स्थानों पर बेमौसम बारिश के कारण इस बार आम की आवक देरी से शुरु हुई. उसी प्रकार अनेक भागों में उत्पादन पर भी बुरा असर पडा है.
स्थानीय फल मंडी के व्यापारियों ने बताया कि, शनिवार को तेज धूप का थोडा अहसास बढने के बाद रविवार को मार्केट में सभी प्रकार के फलों की डिमांड रही. गर्मी के सीजन के तरबूज, खरबूज के साथ पाइनाप्पल और लिची, स्ट्राबेरी की आवक और विक्री अच्छी हुई है.
जहां तक आम की बात है तो तेलंगाना से बैंगनपल्ली की आमद हो रही है. ऐसे ही लंगडा और दशहरी, लाल पट्टा डिमांड में बना हुआ है. केशर 60 से 80 रुपए किलो होलसेल रेट में भाव खा रहा है. तोतापरी और अन्य के दाम 35 रुपए प्रतिकिलो बताए जा रहे. एक व्यापारी ने बताया कि माल खराब न होने देने की वजह से भी कम रेट में देना पडता है.
* हापूस की आवक कम
इस बार कोकण का देवगढ और रत्नागिरी हापूस आम का उत्पादन जलवायु के कारण प्रभावित होने की जानकारी देते हुए बाजार के लोगों ने बताया कि, हापूस के प्रति दर्जन दाम 700-100 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक है. अभी भी हापूस की मार्केट में आवक कम है. जिससे फल देखकर रेट बढा भी दिए जाते हैं. उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह तक बेमौसम बरसात का सीजन लंबा रहने से अन्य कुछ क्षेत्र की तरह आम, तरबूज, खरबूज जैसे फलों का सीजन भी खराब हो रहा था. जिसके कारण रेट बहुत कम हो गए थे. व्यापारियों को लॉस हो रहा था. अब जून तक अच्छी गर्मी पडने के आसार के साथ लगता है कि, फलों की डिमांड बनी रहेगी और उनके रेट भी.

Related Articles

Back to top button