अमरावती

20 से शुरु होगी बहिरम यात्रा

पंस अधिकारियों ने किया मुआयना, 18 को मंदिर में पूजा

अमरावती/दि.9– मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र की सीमा पर विदर्भ में सबसे अधिक समय तक चलने वाले बहिरम यात्रा महोत्सव का आगामी 20 दिसंबर से प्रारंभ होने जा रहा है. इससे पहले 18 दिसंबर को मंदिर में होम हवन व पूजा की जाएगी. इस आशय की जानकारी मंदिर संस्थान विश्वस्त मंडल के सदस्य किशोर ठाकरे ने दी है.

ज्ञात रहे कि, बहिरम यात्रा की ख्याति काफी दूर तक फैली हुई है और एक माह तक चलने वाली इस यात्रा में लाखों भाविक श्रद्धालू उपस्थित होते है. जिसके मद्देनजर इस यात्रा में देखरेख की जबाबदारी चांदूर बाजार पंचायत समिति कार्यालय के पास होती है. ऐसे मेें यात्रा शुरु होने से पहले चांदूर बाजार पंचायत समिति के विस्तार अधिकारी ईश्वर सातंगे ने साफ-सफाई की व्यवस्था को लेकर यात्रा के आयोजन स्थल का मुआयना किया और यात्रा के दौरान साफ-सफाई की व्यवस्था बनाए रखने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए.
बता दें कि, अमरावती जिले व विदर्भ सहित देश के विभिन्न हिस्सों ेमें रहने वाले हजारों-लाखों परिवारों के आराध्य दैवत के तौर पर बहिरम बाबा की ख्याति है. इसमें से कभी भाविक श्रद्धालुओं द्वारा बहिरम बाबा को भैरव बाबा भी कहा जाता है. जिन्हें मन्नत पूरा करने वाला भी माना जाता है. मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित श्री क्षेत्र बहिरम में महाराष्ट्र सहित मध्यप्रदेश के श्रद्धालुओं की भी अच्छी खासी भीड उमडती है. अपनी मन्नत पूरी होने पर किसी समय बहिरम बाबा के समक्ष नरबली या बकरे की बली भी दी जाती थी. परंतु यह परंपरा अब खत्म हो गई है. इसी तरह यह यात्रा किसी समय तमाशा के लिए भी काफी प्रसिद्ध थी. लेकिन क्षेत्र के विधायक बच्चू कडू ने इस परिसर के किसानों, खेतीहर मजदूरों व यात्रा के दौरान होने वाले हंगामे का विचार करते हुए यात्रा में तमाशे का आयोजन बंद करवा दिया. जिसके पश्चात विगत कुछ वर्षों के दौरान यात्रा का स्वरुप बदल गया और अब इस यात्रा में भागवत सप्ताह, रिंगण समारोह, शंकर पट, सरकारियों योजनाओं का सम्मेलन जैसे नये-नये सामाजिक उपक्रम चलाये जाते है.

* हंडी भोजन का आस्वाद
बहिरम यात्रा में प्रसिद्ध रहने वाले हंडी की भाजी व रोडगे के आस्वाद लेने हेतु कई लोग दूर दराज के क्षेत्रों से यहां पर आते है. अमरावती जिले के साथ ही अन्न जिलों व राज्यों से भाविक श्रद्धालुओं की इस यात्रा में हाजिरी लगती है. ऐसे में यात्रा के दौरान होने वाली भीडभाड को देखते हुए सुरक्षा व व्यवस्था के इंतजाम हेतु शिरजगांव कस्बा पुलिस का यात्रा के दौरान बंदोबस्त लगाया जाता है.

Related Articles

Back to top button