अमरावती

मकर संक्रांति पर सुस्त रही बहिरम यात्रा

बहरिम-बैतुल महामार्ग पर रही भीड-भाड कम

* दर्शन हेतु आये श्रद्धालुओं ने बाबा को किया तिल-गुड अर्पित
अमरावती/ दि. 16– करीब एक माह तक चलने वाली बहिरमबाबा की यात्रा में पूरा समय भाविक श्रद्धालुओं की अच्छी-खासी भीड-भाड रहती है. खासतौर पर छुट्टीवाले दिन भीड-भाड की जगह से यात्रा में पांव रखने की जगह भी उपलब्ध नहीं रहती. परंतु कल मकर संक्रांति का पर्व रहने के चलते रविवार होने के बावजूद इस यात्रा में यात्रियों की संख्या काफी कम रही. इससे पहले जहां पिछले रविवार को बहिरमबाबा की यात्रा में 1 लाख से अधिक श्रद्धालु उपस्थित हुए थे. वहीं इस रविवार को यह संख्या घटकर 20 हजार के आसपास जा पहुंची. साथ ही कुछ एक अपवादों को छोडकर इस बार बहिरमबाबा की यात्रा में महिलाओं की संख्या काफी कम है.
यात्रियों व श्रद्धालुओं की संख्या घट जाने के चलते अमुमन यात्रियों की भीड-भाड से भरा रहने वाला बहिरम-बैतुल राष्ट्रीय महामार्ग कल काफी हद तक खाली पडा दिखाई दिया. साथ ही मंदिर में दर्शन के लिए लंबी-लंबी कतारे भी दिखाई नहीं दी. बल्कि कल मंदिर पहुंचे भाविक श्रद्धालुओं ने बडे आराम के साथ बहिरमबुआ का दर्शन करते हुए उन्हें तिल-गुड अर्पित किया. इसके अलावा कल यात्रा परिसर में हंडी व रोडगे का भोजन देने वालों की संख्या भी काफी कम रही.

अभिनेता भारत गणेशपुरे ने लगाई हाजिरी
मायानगरी मुंबई में अपनी वर्हाडी शैली से विदर्भ क्षेत्र में नाम रोशन करने वाले ख्यातनाम अभिनेता भारत गणेशपुरे ने शनिवार को श्रीक्षेत्र बहिरम पहुंचकर बहिरमबाबा के दर्शन लिये और बहिरम यात्रा के साथ जुडी अपनी पुरानी यादों को ताजा किया. मंदिर में दर्शन के उपरांत वे सीधे अपने मित्र सुरेश काले की राहुटी में पहुंचे. जहां पर उनका मुकाम रात 12 बजे तक रहा. इसी दौरान यात्रा में कव्वाली पेश करने वाली टोली को भारत गणेशपुरे के आने की कही से जानकारी मिल गई, तो कव्वालों की टोली ढोलक व पेटी लेकर सुरेश काले की राहुटी में पहुंच गई. जहां पर भारत गणेशपुरे के सम्मान में कव्वाली प्रस्तुत की गई. इसके अलावा पूरी यात्रा में किसी को भी भारत गणेशपुरे के यहां आने की खबर नहीं दी गई. ताकि बेवजह ही यहां पर भीड-भाड न हो.

बैरिकेट लगे रहे, नाकाबंदी नदारद
बहिरम यात्रा में रविवार को होने वाली भीड-भाड केा ध्यान में रखते हुए परतवाडा पुलिस ने बैतुल मार्ग पर नाकाबंदी करने का नियोजन किया था. परंतु यात्रा में कोई भीड-भाड नहीं रहने और शहर में मकर संक्रांति का बंदोबस्त लगाए जाने के चलते पुलिस ने बहिरम मार्ग पर नाकाबंदी नहीं की. वहीं इससे पहले विगत रविवार को पुलिस ने बहिरम यात्रा की ओर ले जायी जाने वाली शराब को रोकने का प्रयास किया. जिसके तहत नाकाबंदी करते हुए यात्रियों के वाहनों की जांच पडताल की गई और इस जांच अभियान के दौरान बराम हुई शराब को पुलिस ने जब्त कर लिया था.

बहिरम यात्रा में इस समय कोई विशेष भीड-भाड नहीं है और यात्रा सर्वसाधारण तरीके से चल रही है, लेकिन इसके बावजूद कानून व व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने हेतु पुलिस ने अपनी ओर से जरुरी बंदोबस्त तैनात कर रखा है.
– प्रशांत गिते,
थानेदार, शिरजगांव कसबा पुलिस स्टेशन

Related Articles

Back to top button