अमरावती

बालगोपालों का हुआ सामूहिक जनेऊ संस्कार

बडनेरा के शांतिप्रकाश आश्रम में संत रामप्रकाश बाबा का आयोजन

अमरावती/दि.9– सिंधी समाज के संतों, पूज्य पंचायत कंवर नगर व पूज्य पंचायत बडनेरा तथा पूर्व पार्षद श्रीचंद तेजवानी व बलदेव बजाज की उपस्थिति में भगवान श्री झूलेलाल साईं की जयंती व चेट्रीचंड्र पर्व के अवसर पर बडनेरा स्थित शांतिप्रकाश आश्रम में सिंधी समाज के छोटे बच्चों हेतु सामूहिक जनेउ संस्कार का आयोजन किया गया.
बता दें कि, सिंधी समाज द्वारा प्रति वर्ष ही साईं झूलेलाल की जयंती और चेट्रीचंड्र के पर्व को बडी धूमधाम से मनाया जाता है. व्यापारी वर्ग द्वारा सिंधी कैलेंडर के हिसाब से नववर्ष मनाते हुए दुकान के बहीखातों की पूजा कर नववर्ष की शुरूआत करते हैं. साथ ही सिंधी दिवस चेट्रीचंड्र के अवसर पर पारिवारिक माहौल में रिश्तेदारों व सगे संबंधियों के बिच में छोटी शादी के रूप में पंडित द्वारा मंत्रोच्चार कर विधिपूर्वक करते हैं. इस आयोजन के दौरान पूर्व पार्षद श्रीचंद तेजवानी ने बालगोपालों के परिवार व रिश्तेदारों को सिंधी दिवस झूलेलाल जयंती के साथ ही मराठी नववर्ष गुडीपाडवा व नवरात्र की सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा, पार्टीशन के बाद जब समाज अपने परिवार की इज्जत, धर्म, संस्कृति को बचाने के लिये हिंदुस्तान के कोने-कोने में आकर बस गये. हमारी दो पीढियों ने संघर्ष करते हुए अपना सुख-चैन भुलाकर धर्म व संस्कृति की रक्षा की. आज जब हम उनकी दी हुई विरासत को बड़ी धूमधाम से मनाते है, मानो ंअपने पुरखों को सच्ची श्रंद्धाजलि अर्पित करते हैं. मैं आज के युवाओं से भी कहना चाहूंगा, जो विरासत में मिली धर्म व संस्कृति है, उसे सुसंस्कार पूर्वक बड़े ही प्रेमभाव से मनाये. जितने भी हमारे धार्मिक उत्सव है, इसे हमारी पंचायतों के मार्गदर्शन में एक मंच पर मनाने चाहिये. इसकी पहल सभी सिंधी पंचायतों ने करनी चाहिये. समाज को एकजुट कर एक मंच पर लाने की पहल से सामुहिक कार्यक्रमों का आयोजन होना चाहिये.
*सभी बाल-गोपालो को भेंट देकर आशिर्वाद दिया
बडनेरा सिंधी कैप में स्वामी शांतिप्रकाश आश्रम के संत रामप्रकाश बाबा द्वारा नि:शुल्क जनेऊ संस्कार का आयोजन किया गया. जिसमें 22 बाल-गोपालो ने हिस्सा लिया. इस अवसर पर पं. नरसिंगलाल शर्मा, पूरणलाल शर्मा, दिपककुमार शर्मा व निरज कुमार शर्मा द्वारा विधि-विधान से मंत्रोच्चार कर जनेऊ की विधि सम्पन्न की. बालगोपालो के जनेऊ संस्कार में लगनेवाली संपूर्ण पूजासामग्री, वेशभूषा, चप्पल पंडितो को दक्षिणा आश्रम द्वारा दी गयी. स्वामी देवप्रकाशजी महाराज की अध्यक्षता में आयोजीत कार्यक्रम में बतौर प्रमुख अतिथी साई जशनलाल महाराज, साई राजेश मोरडिया, साई डॉ. संतोषकुमार नवलानी व उनकी माताजी तथा पूज्य पंचायत बडनेरा के अध्यक्ष व पूर्व पार्षद चंदुमल बिल्दानी सहित समस्त पदाधिकारी एवं पूज्य पंचायत कंवर नगर के अध्यक्ष व समस्त पदाधिकारी, बालगोपालो के सगे-संबधी, रिश्तेदार व समाजबंधू बडी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button