अमरावतीमहाराष्ट्र

जिलाधिकारी के हाथों बांबू मिशन अभियान की शुरुआत

कार्यालय परिसर में किया पौधारोपण

अमरावती/दि.4-महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत जिले में बांबू मिशन अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत जिलाधिकारी कार्यालय के परिसर में जिलाधिकारी सौरभ कटियार के हाथों बांस का पौधा लगाकर बांबू मिशन का शुभारंभ किया गया.
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत जिले के लिए बांस लागत का 8 हजार हेक्टेयर का लक्ष्य है. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए पंचायत समिति कृषी विभाग, वनपरिक्षेत्र अधिकारी, वनविभाग, सामाजिक वनिकरण विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है.
शासन निर्णय 27 जून 2024 के तहत महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत 1 हेक्टेयर क्षेत्र में 3 बाय 3 मीटर दूरी पर व्यक्तिगत बांस लागत व सार्वजनिक बांस लागत के लिए 4 वर्ष के संगोपन के लिए 7 लाख 4 हजार 646 रुपए व 3 बाय 3 मीटर दूरी पर व्यक्तिगत खेत परिसर में बांस लागत के लिए चार साले संगोपन हेतु 84 हजार 274 रुपए बजट को मंजूरी दी गई है.
बांस लागत के तहत तहसीलस्तरीय यंत्रणा ने बांस रोपन व संगोपन के लिए बांबू मिशन अभियान को ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों तक पहुंचाएं. तथा बांस लागत को लेकर किसानों में निर्माण संभ्रम दूर कर बांस लागत के फायदे के बारे में तहसील स्तर पर प्रचार व प्रसार करने का आह्वान जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने किया है.

 

Related Articles

Back to top button