अमरावतीमुख्य समाचार

मतदान केंद्र के 200 मीटर परिसर मंडप, प्रचार व लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध

स्नातक चुनाव के बीच जिलाधीश पवनीत कौर ने जारी किये आदेश

अमरावती/ दि.24 – विधान परिषद सीट हेतु अमरावती संभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में आगामी 30 जनवरी को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक मतदान होना है. जिसके लिए जिले में 75 मतदान केंद्र स्थापित किये जाएंगे और इन मतदान केंद्रों के आसपास 200 मीटर के दायरे में किसी भी प्रत्याशी व्दारा अपना मंडप नहीं डाला जा सकेगा और इस दायरे के भीतर प्रचार करने अथवा लाउडस्पीकर का प्रयोग करने पर भी प्रतिबंध रहेगा. मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने हेतु यह प्रतिबंध लागू किया जा रहा है, इस आशय का आदेश जिलाधीश व जिलादंडाधिकारी पवनीत कौर व्दारा सोमवार की शाम जारी किया गया.
इस आदेश के मुताबिक आगामी 29 जनवरी को मतदान केंद्रों पर मतदान टीमों के पहुंच जाने के बाद से 30 जनवरी को रात 8 बजे तक यह प्रतिबंध जारी रहेंगे. जिसके तहत मतदान केंद्रों के आसपास 200 मीटर के परिसर में किसी भी तरह के सार्वजनिक अथवा निजी स्थान पर ध्वनी निक्षेपक या ध्वनी वर्धक यंत्र के प्रयोग की मनाई रहेगी. इस दौरान किसी भी राजनीतिक दल व्दारा 200 मीटर के दायर के भीतर मंडप लगाने, प्रचार करने, लोगों को जमा करने, मतदाताओं को लालच व प्रलोभन देने, मतदाताओं को मतदान करने से रोकने, धुम्रपान करने व ज्वलनशील पदार्थों को लाने-ले जाने आदि पर प्रतिबंध लगाए गए है. इसके साथ ही मतदान केंद्र के आसपास 200 मीटर के दायरे में किसी भी तरह का वाहन लाने, अनधिकृत रुप से मतदाताओं को लाने-ले जाने, राजनीतिक नेताओं व दलों के फोटो या चिन्ह लगाने, नारेबाजी करने, जोर से चिल्लाने, उपस्थित मतदाताओं के अलावा अतिरिक्त लोगों को इकट्ठा करने, झेरॉक्स, टैक्स, एसटीडी बुथ, होटल, पानठेले व खाद्यपदार्थ की दुकानें शुुरु करने आदि पर प्रतिबंध रहेगा. मतदान केंद्र के आसपास 200 मीटर के दायरे में निर्वाचन काम के अलावा किसी भी अन्य व्यक्ति अथवा निजी वाहन के प्रवेश व आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा.

जिलाधीश कार्यालय में हुआ प्रशिक्षण का दूसरा सत्र
वहीं इस बीच स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के आगामी 30 जनवरी को होने जा रहे चुनाव के लिए मतदान के काम में नियुक्त होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रशिक्षण का दूसरा सत्र आज स्थानीय जिलाधीश कार्यालय में संपन्न हुआ. जिसमें समन्वय अधिकारी उमेश खोडके व्दारा निर्वाचन ड्युटी पर लगाए जाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्वाचन प्रक्रिया से जुडे कामकाज और जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार से बताया गया.

 

Related Articles

Back to top button