अमरावती

शहर में बोअरवेल व कुंआ खुदाई पर पाबंदी

बिना अनुमति के खुदाई करने पर लगाया जाएगा जुर्माना

अमरावती/दि.26 – अमरावती शहर व तहसील क्षेत्रों में अवैध रुप से बोअरवेल खुदाई के मामले सामने आए है. जिसमें अवैध रुप से खुदाई करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. मनपा शहर प्रशासन की ओर से संपूर्ण क्षेत्र में ड्राय जोन सुरक्षित किए जाएंगे इसके अलावा बिना प्रशासन की अनुमति के बोअरवेल व खुदाई किए जाने पर जुर्माना लगाया जाएगा.
मनपा क्षेत्र के जिन परिसरों को अतिशोषित श्रेणी में शामिल किया जाएगा वहां किसी भी प्रकार के बोअरवेल के तथा कुंए की खुदाई पर संपूर्ण रुप से पाबंदी लगा दी जाएगी. इसके बावूजद भी यदी कोई व्यक्ति या संस्थान व्दारा अतिशोषित क्षेत्र में बोअरवेल की खुदाई की जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई कर जुर्माना वसूल किया जाएगा और साथ ही बोअरवेल की मशीन भी जब्त की जाएगी.

अनेको इलाकों में भूजलस्तर घटा

घरेलू तथा औद्योगिक इस्तेमाल के लिए जमीन से बडी मात्रा में पानी निकाला जा रहा है. जिसकी वजह से मनपा क्षेत्र के कई इलाकों में भूजलस्तर काफी घटा है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन व्दारा योजना बनाई जा रही है. जिसमें अवैध रुप से कुओं तथा बोअरवेल की खुदाई करने पर मनपा तथा राजस्व विभाग व्दारा कार्रवाई की जाएगी और साथ ही मशीने जब्त कर जुर्माना वसूला जाएगा.

Related Articles

Back to top button