अमरावती

किसानों को दिए जाने वाले फसल कर्ज में बैंक रोडे न अटकाए

जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने दिए बैंक अधिकारियों को आदेश

अमरावती/दि.27 – कोरोना महामारी के चलते उपाय योजना के तहत लगाए गए लॉकडाउन के कारण किसानों को खेती के कामों में परेशानी का सामना करना पड रहा है. थोडे ही दिनों में खरीफ का मौसम शुरु होगा जिसमें किसान अपने खेतों में मशग्गत का कार्य में जुट गए है. ऐसे में इन किसानों को खरीफ की बुआई के लिए फसल कर्ज में बैंक रुकावट न बने जिले की सभी बैंक कम से कम दस्तावेज ही किसानों से मांगे और उन्हें सहज कर्ज उपलब्ध करवाए ऐसा स्पष्ट निर्देश जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने बैंक अधिकारियों को दिए.
जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने फसल कर्ज वितरण को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई थी. जिसमें निवासी उपजिला अधिकारी डॉ. नितिन व्यवहारे, अग्रणी बैंक व्यवस्थापक एल.के. झा, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी विजय चव्हाले सहित जिले की सभी राष्ट्रीकृत, व्यवसायीक व सहकारी बैंक के व्यवस्थापक उपस्थित थे. बैठक में जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने सभी बैंक व्यवस्थापकों से किसानों को सहयोग किए जाने की अपील की और कहा कि, ज्यादा कागजाद किसानों से न मांगे, 100 रुपए के स्टेम पेपर पर प्रतिज्ञापत्र लेने की बजाए स्वयं घोषणापत्र दें. पटवारी द्बारा दिए जाने वाले सातबारा पर सही व सिक्के की मांग न करें ऐसी सूचना बैठक में दी गई.

डिजीटल सातबारा मान्य करें

फसल कर्ज नुतनीकरण के लिए सेतु सुविधा केंद्र से प्राप्त किए गए खेती के डिजीटल सातबारा को मान्य करे व पटवारी द्बारा दिए गए जमीन के नक्शे को भी मान्य करें. ऐसे निर्देश जिलाधिकारी द्बारा दिए गए.

Related Articles

Back to top button