अमरावती

एक दिन के लिए खुलकर आज फिर बंद रहे बैंक

भाईदूज के पर्व पर रहा अवकाश

कल से खुलेंगे सभी कार्यालय
पूरे सप्ताह में केवल दो दिन चलेगा कामकाज
अमरावती-दि.26 दीवाली के पर्व का सरकारी, निम सरकारी कार्यालयों समेत बैंक को शनिवार में अवकाश का लाभ मिला. सोमवार को सप्ताह के पहले ही दिन लक्ष्मी पूजन का महत्वपूर्ण दिन रहने से इस दिन भी सभी को सरकारी अवकाश घोषित था. जहां सरकारी कार्यालयों को स्थानीय स्तर पर मंगलवार का अवकाश घोषित होने से वह गुरूवार, 27 अक्तूबर को खुलेंगे. वहीं बैंकों का कामकाज मंगलवार को शुरू रहा. लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी न रहने से बैंक में भीड कम दिखाई दी.
दीवाली के तीन दिवसीय अवकाश के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अंतर्गत सभी बैंकों का कामकाज मंगलवार को एक दिन के लिए पूर्ववत हुआ. बैंक अपने निर्धारित समय पर खुलने से कुछ ग्राहकों को सुविधा हुई. लगातार तीन दिनों तक अधिक भीडभाड दिखाई दिया. लोग बाजार में खरीददारी से पूर्व एटीएम के चक्कर काटते नजर आये. यही नहीं कई एटीएम में तीन दिनों के अत्याधिक लोड के कारण कैश खत्म होने से ग्राहकों को यहां वहां कैश के लिए भटकना पडा. मंगलवार को बैंक शुरू होने के साथ एटीएम की मशीनों में कैश लोड होने से ग्राहकों की भागदौड कुछ कम हुई.
बता दें कि, मंगलवार को बैंक खुले रहेंगे, इसका ज्यादातर लोगों को अनुमान न रहने से बैंकों में मंगलवार को भीड देखने नहीं मिली. किंतु एटीएम में कैश न होने की परेशानी से जो ग्राहक जुझ रहे थे, उन्हें कुछ राहत मिली. लेकिन यह राहत कुछ समय राहत मिली. लेकिन यह राहत कुछ समय की साबित हुई है. बुधवार, 26 अक्तूबर को फिर एक बार भाईदूज का बैंकों को अवकाश रहने से बुधवार को बैंक फिर से बंद थी. गुरूवार, 27 अक्तूबर से बैंकों का कामकाज पूर्ववत होगा. इस सप्ताह माह का पांचवां शनिवार रहने से इस दिन भी बैंकों का कामकाज जारी रहेगा.
वही दूसरी ओर सभी सरकारी कार्यालयों को दीपावली के पर्व पर विगत शुक्रवार से लगातार पांच दिनों का अवकाश मिला. ऐसे में शुक्रवार की शाम को बंद हुए सरकारी व अर्ध सरकारी कार्यालय कल गुरूवार 26 अक्तूबर को खुलेंगे. जहां पर शुक्रवार व शनिवार ऐसे केवल दो दिन ही कामकाज चलेगा तथा शनिवार व रविवार को एक बार फिर साप्ताहिक अवकाश रहेगा. पूरे सप्ताह के बीच पडनेवाले केवल दो कामकाजी दिनों को ध्यान में रखते हुए कई सरकारी महकमों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने पहले ही इन दो दिनों के लिए अवकाश हेतु आवेदन डाल रखा है. यानी अब लगभग सभी सरकारी कार्यालयों में सोमवार 31 अक्तूबर से ही पहले की तरह चहल-पहल दिखाई देगी और सरकारी कामकाज कुछ हद तक नियमित होता नजर आयेगा.

Related Articles

Back to top button