अमरावती

बैंक, एटीएम में न जाते हुए मिलेंगे अब पैसे

आधार की सहायता से डाकिए के जरिए पैसे देने की योजना

अमरावती-/दि.23  यदि आपके बैंक खाते में पैसे है और तुम्हे पैसों की आश्यकता है, लेकिन बैंक अथवा एटीएम में जाकर पैसे निकालना संभव नहीं है. ऐसे समय तुम्हे कोई भी डाकिया पैसे दे सकेगा. इसके लिए तुम्हें आधार कार्ड बैंक खाते के साथ लिंक करना आवश्यक हैं. क्योंकि आधार नंबर के जरिए डाकिया तुम्हें पैसे देगा. डाकिया व्दारा पैसे दिए जाने के बाद उतनी रकम तुम्हारें बैंक खाते से कट जाएगी
डाक कार्यालय के माध्यम से आम नागरिकों के लिए विविध योजना आ रही हैं इसमें एक योजना यानी एईपीएस (आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टिम) हैं. इस योजना में तुम किसी जिले के निवासी हो और अन्य जिले में आर्थिक दुविधा आने पर डाकिया मदद कर सकता हैं. डाकिये को पैसे मांगने के बाद वह तुम्हारा आधार नंबर, मोबाइल नंबर तथा अंगूठा लेगा उसी के जरिए तुम्हे पैसे दिए जाएंगे. 100 से 10 हजार रुपए तक तुम्हें इस योजना से रकम लेते आ सकती हैं. यह सुविधा यात्रा के समय कभी दुविधा आने पर ली जा सकती हैं और कहीं भी इस सेवा का लाभ लिया जा सकता हैं. सफर के दौरान यदि जेब कटी अथवा पैसे चोरी हो गए तब ऐसे समय यह सुविधा काफी महत्वपूर्ण साबित होगी. संबंधित व्यक्ति डाकघर अथवा डाकिये के माध्यम से आवश्यकता के मुताबिक पैसे ले सकता हैं.

 दुविधा के समय यह योजना लाभकारी
यह योजना शहर व ग्रामीण इलाकों में लाभदायक हैं. शहर की तुलना में ग्रामीण इलाकों मेंं यह योजना अधिक महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं. क्योंकि ग्रामीण इलाकों मेंं एटीएम की संख्या कम हैं तथा प्रत्येक गांव में बैंक भी नहीं है ऐसे समय में परेशानी के समय डाकिये से तत्काल पैसे मिल सकते हैं.

हम डाकिये के पास पैसे रखते हैं
एईपीएस योजना के जरिए आम नागरिकों को आर्थिक सहायता करने के लिए हमारी यंत्रणा तत्पर हैं. डाकिये को हम हर दिन बाहर निकलने के पूर्व निश्चित रकम देकर रखते हैं. जिसे पैसे चाहिए उनके बैंक खाते को आधार लिंक आवश्यक हैं यह सुविधा सभी तरफ उपलब्ध हैं.
नरेंद्र गिरपुंजे, वरिष्ठ पोस्टमास्टर अमरावती

Related Articles

Back to top button