अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बरिस्ता गरबा की बंधन लॉन पर रहेगी धूम

3 अक्तूबर से आयोजन होगा शुरु

* 9 दिनों तक रोजाना अलग-अलग थीम पर होगा गरबा
* हर दिन दिया जाएगा एक नारी शक्ति पुरस्कार
* युवा उद्योजक सागर भट्टी का उपक्रम
* अमरावती मंडल की मीडिया पार्टनरशीप में आयोजन
अमरावती/दि.27 – प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी शहर के युवा उद्योजक व सामाजिक कार्यकर्ता सागर भट्टी द्वारा स्थानीय कैम्प परिसर स्थित होटल महफील इन के बंधन लॉन पर बरिस्ता गरबा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. विगत 3 वर्षों से प्रतिवर्ष नवरात्रोत्सव के निमित्त आयोजित किये जानेवाले इस गरबा महोत्सव का आयोजन हर वर्ष की भांति पश्चिम विदर्भ क्षेत्र के अग्रणी हिंदी दैनिक अमरावती मंडल की मीडिया पार्टनरशीप में होने जा रहा है.
इस आयोजन के संदर्भ में जानकारी देते हुए गीताई ऑर्फोनेज के संस्थापक अध्यक्ष तथा युवा उद्योजक सागर भट्टी ने बताया कि, विगत 3 वर्षों से उनके द्वारा आयोजित गरबा उत्सव को मिलने वाले भव्य प्रतिसाद को देखते हुए उन्होंने इस वर्ष होटल महफिल इन के बंधन लॉन पर दो गरबा ग्राउंड साकार करने का निर्णय लिया है. जिसके लिए करीब सवा लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल में गरबा पंडाल साकार करने की तैयारी शुरु कर दी गई है. इस हेतु विगत 16 सितंबर को ही गरबा पंडाल के निर्माण का भूमिपूजन किया गया. इस अवसर पर उनकी सुपुत्री ईरा भट्टी ने अपने नन्हे-नन्हे हाथों से मुहूर्त की कूदाल चलाकर भूमिपूजन किया. जिसके बाद बंधन लॉन पर भव्य गरबा पंडाल बनाने का काम शुरु किया गया और अब तमाम तैयारियां अपने अंतिम चरण में है.
इस जानकारी के साथ ही बरिस्ता गरबा उत्सव के आयोजक सागर भट्टी ने बताया कि, स्वर गूंजन बैंड के संचालक सुमित सतीश श्रीवास के सहयोग से आयोजित किये जा रहे बरिस्ता गरबा उत्सव सीजन-3 में 3 से 11 अक्तूबर के दौरान सभी 9 दिन अलग-अलग थीम पर गरबा खेला जाएगा. जिसके तहत ट्रेडिशनल, सोशल अवेअरनेस, महाराष्ट्रीयन, पंजाबी, तिरंगा, बॉलीवुड तथा प्रिन्स-प्रिन्सेस जैसी थीम का समावेश रहेगा. मां जगदंबा के रुप में आदिशक्ति का पूजन करने हेतु आयोजित किये जाने वाले इस गरबा उत्सव में नारीशक्ति को सम्मानित करने हेतु एक नई व अनूठी परंपरा शुरु की जा रही है. जिसमें 9 दिवसीय नवरात्रोत्सव के दौरान इस गरबा उत्सव में 9 नारियों को नारीशक्ति पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. जिसके तहत अलग-अलग कार्य क्षेत्रों में विशेष उपलब्धि हासिल करते हुए अपनी अलग पहचान बनाने वाली महिलाओं व युवतियों को आयोजकों द्वारा नारीशक्ति पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा.
इसके साथ ही आयोजक सागर भट्टी ने यह भी बताया कि, बरिस्ता गरबा उत्सव में नवरात्रोत्सव से जुडी तमाम परंपराओं का प्रतिवर्ष पूरी तरह से पालन किया जाता है. जिसके तहत नवरात्रोत्सव के दौरान रोजाना शाम देवी मां की आरती करते हुए गरबा उत्सव का प्रारंभ किया जाता है और रात में देवी मां की आरती के साथ ही गरबा रास का समापन होता है. इस परंपरा का इस वर्ष भी पालन किया जाएगा. इसके साथ ही होटल महफिल इन के बंधन लॉन पर आयोजित होने वाले बरिस्ता गरबा उत्सव में पुलिस विभाग द्वारा दिये जाने वाले दिशा निर्देशों के अनुरुप प्रत्येक व्यक्ति का आधार कार्ड चेक करने के बाद ही उसे भीतर प्रवेश दिया जाता है. साथ ही साथ आयोजकों द्वारा अपने स्तर पर तय किये गये नियम के तहत गरबा पंडाल में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति कुमकुम तिलक लगाकर स्वागत किया जाता है.
इसके साथ ही सागर भट्टी ने यह भी बताया कि, बरिस्ता गरबा उत्सव में गरबा रास खेलने के साथ-साथ यहां आने वाले परिवारों के क्वॉलिटी टाइम व मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए विशेष इंतजाम किये जाएंगे. जिसके तहत यहां पर फूड कोर्ट साकार करने के साथ ही बच्चों हेतु जम्पर व टैंम्पोलिन भी उपलब्ध कराये जाएंगे. साथ ही साथ इस गरबा उत्सव में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति विशेष कर महिलाओं की सुरक्षा की ओर विशेष ध्यान दिया जाएगा. जिसके तहत सुरक्षा रक्षकों व बाउंसरों की तैनाती करते हुए सीसीटीवी कैमरों से पूरे परिसर पर नजर रखी जाएगी. इस जानकारी के साथ ही बरिस्ता गरबा उत्सव के आयोजक सागर भट्टी ने सभी गरबा प्रेमियों व माता रानी के भक्तों से हर साल की तरह इस वर्ष भी होटल महफील इन के बंधन लॉन पर आयोजित होने जा रहे बरिस्ता गरबा उत्सव में शामिल होने तथा इस आयोजन को सफल बनाने का आवाहन किया है.

Related Articles

Back to top button