अमरावती

अमरावती व बडनेरा स्टेशन पर जल्द ही बैटरी कार

बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए उपलब्ध होगी सुविधा

  • रेल्वे एजन्सी द्वारा की जायेगी व्यवस्था

अमरावती/दि.29 – रेल्वे स्थानकों पर आने-जाने में वृध्दों व दिव्यांगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पडता है. ऐसे में बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर बैटरी ऑपरेटेड कार उपलब्ध कराई जायेगी. टिकट खिडकी से रेल्वे प्लेटफॉर्म पर ओवरब्रिज या रैम्प से होकर आने में होनेवाली दिक्कतों को देखते हुए मध्य रेल्वे के भुसावल विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया है और रेल्वे की एजेन्सी द्वारा ही यह सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.
बता दें कि, मुंबई, पुणे व नागपुर रेल्वे स्टेशनों पर यह सुविधा पहले से उपलब्ध है. जिसे अब अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है. जिसके लिए भुसावल मध्य रेल्वे विभाग द्वारा निविदा जारी की गई है. पश्चात अगस्त माह में अमरावती व बडनेरा सहित अकोला, जलगांव व खंडवा रेल्वे स्टेशनों पर बुजुर्गों व दिव्यांगों हेतु बैटरी कार की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी. ज्ञात रहें कि फिलहाल नागपुर, मुंबई व पुणे रेल्वे स्टेशन पर उपलब्ध बैटरी कार सुविधा के लिए दिव्यांगों व बुजुर्गों से 50 रूपये प्रति व्यक्ति का शुल्क लिया जाता है तथा उनके साथ मौजूद यात्रा संबंधी साहित्य को भी इस बैटरी कार के जरिये एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है.

भुसावल मंडल वाणिज्य प्रबंधक का पत्र

अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन पर बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए बैटरी कार की सुविधा शुरू करने हेतु भुसावल मध्य रेल्वे मंडल वाणिज्य प्रबंधक का पत्र प्राप्त हो चुका है. इस कार पर के जरिये विज्ञापन भी किये जा सकेंगे और रेल्वे स्टेशन पर बैटरी कार की सुविधा उपलब्ध करानेवाली एजन्सी के लिए यह आय का साधन होगा.

1 जुलाई से होगी मुंबई एक्सप्रेस शुरू

पश्चिम विदर्भ के यात्रियों की पहली पसंद रहनेवाली अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस आगामी 1 जुलाई से दुबारा शुरू होनेवाली है और अब इस ट्रेन के अग्रीम आरक्षण की बुकींग भी शुरू कर दी गई है. इसके साथ ही जल्द ही अमरावती-सूरत सुपर फास्ट पैसेंजर को भी शुरू किया जायेगा. ऐसी जानकारी अमरावती रेल्वे स्टेशन के प्रबंधक महेंद्र लोहकरे द्वारा दी गई है. इसके अलावा जल्द ही अमरावती-पुणे, नागपुर-पुणे तथा नागपुर-कोल्हापुर ट्रेन को भी शुरू किये जाने की संभावना जताई गई है.

Related Articles

Back to top button