अमरावतीमहाराष्ट्र

सिगरेट पीने वालों को दी जाएगी बीसीजी की डोज

18 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए नया अभियान

अमरावती/दि.21– अमूमन छोटे बच्चों को बीसीजी की वैक्सिन लगाई जाती है. परंतु अब जल्द ही यह वैक्सीन 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को ही देने का अभियान शुरु किया जाएगा. हालांकि यह डोज 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लोगों को नहीं दिया जाएगा, बल्कि टीबी का सर्वाधिक खतरा रहने वाले 6 श्रेणियों की वर्गवारी वाले लोगों को यह वैक्सिन लगाई जाएगी. विशेष तौर पर यदि कोई व्यक्ति सिगरेट पीने की आदत रखता है, तो उसे अनिवार्य तौर पर यह वैक्सीन लगाई जाएगी.

बता दें कि, बीसीजी वैक्सीन के चलते छोटे बच्चों को डीबी होने की संभावना काफी कम हो जाती है. इस वैक्सीन का प्रभाव साधारण तौर पर 10 से 18 वर्ष की उम्र तक टीका रहता है. ऐसे में यह वैक्सीन 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को लगाये जाने पर टीबी का खतरा घट सकता है अथवा नहीं. इस दृष्टि से देशभर के 274 जिलों में एक अध्ययन किया जाएगा. इस बात के मद्देनजर विगत 18 मार्च को ही छत्रपति संभाजी नगर मेें स्वास्थ्य क्षेत्र से संबंधित विशेषज्ञों की एक बैठक बुलाई गई थी. वहीं अब मई माह से प्रत्यक्ष टीकाकरकण शुरु होने की संभावना है.

* इन जिलों का हुआ है चयन (ग्रामीण क्षेत्र)
अमरावती, अकोला, वर्धा, चंद्रपुर, छत्रपति संभाजी नगर, बीड, धुले, हिंगोली, लातूर, धाराशिव, पालघर, पुणे, वाशिम, सांगली, सिंधुदुर्ग, ठाणे.

* इन मनपा क्षेत्रों में चलेगा अभियान
अकोला, नागपुर, भिवंडी-निजामपुर, जलगांव, कल्याण-डोंबिवली, खोलापुर, मालेगांव, नांदेड-वाघाला, नाशिक, पिंपरी-चिंचवड, सांगली और सोलापुर इन 12 महानगरपालिका क्षेत्रों के साथ ही मुंबई के 12 मनपा क्षेत्रों का भी समावेश किया गया है.

* किसे दिया जाएगा बीसीजी का डोज
– विगत 5 वर्षों के दौरान टीबी संक्रमण की चपेट में आने वाला व्यक्ति
– बेहद कम वजन रहने वाला व्यक्ति
– सिगरेट पीने की आदत रहने वाला व्यक्ति
– मधुमेह यानि डायबिटीज की बीमारी रहने वाला व्यक्ति
– घर में किसी को टीबी की बीमारी हो तो घर के अन्य सदस्य
– 60 वर्ष से अधिक आयु वाला व्यक्ति

Related Articles

Back to top button