अमरावती

बरसात मेें इमारत गिरी तो बीडीओ जिम्मेदार

जिप सीईओ अविश्यांत पंडा के आदेश

* मेलघाट की स्कूलें, अंगणवाडी, अस्पतालों के इमारतों का मुद्दा सुर्खियों में
अमरावती/दि.25 – अमरावती में हाल ही में एक इमारत ढहकर जीवितहानी टली. बरसात में अचलपुर के फुबगाव का एक घर गिरकर उसमें मां-बेटी की मौत हो गई. इन घटनाओं के मद्देनजर जर्जर इमारतों के लिए प्रसिद्ध मेलघाट की स्कूलें, अंगणवाडी व अस्पतालों का मुद्दा सुर्खियों में है. इन सभी इमारतों का विशेष ख्याल रखने के आदेश सीईओ अविश्यांत पंडा ने दिये. यदि बरसात में कोई इमारत गिरती है, तो उसकी जिम्मेदारी बीडीओ की रहेगी, ऐसा आदेश भी अविश्यांत पंडा ने जारी कर दिये है.
जिले मेें सर्वत्र झमाझम बारिश बरस रही है. मेलघाट में सर्वाधिक बारिश होती है. यह क्षेत्र पहले से दुर्लक्षित रहने से यहां की स्कूलों की इमारतें, अंगणवाडी केंद्र, अस्पताल समेत जगह-जगह की पानी की टंकियां व्यवस्थित स्थिति में नहीं है. इसलिए उन पर ध्यान देना जरुरी है. मेलघाट के कई जगहों पर मूसलाधार बारिश के कारण जर्जर इमारतों पर धोका है.

* बीडीओ व निर्माण विभाग को पत्र
जिला परिषद की सभी स्कूलें, अस्पतालों की इमारतें, अंगणवाडी केंद्र व सार्वजनिक जगहों पर स्थित पानी की टंकियां योग्य स्थिति में है या नहीं इसकी पडताल करने के आदेश बीडीओ तथा निर्माण विभाग को दिये है. सभी पंचायत समितियों के गुट विकास अधिकारी तथा निर्माण विभाग के उपअभियंता को संबंधित पत्र दिये गये है. समय-समय पर संबंधित सभी इमारतों की जांच पडताल कर संबंधित जानकारी निर्माण विभाग को देने के आदेश अधिकारियों को जारी किये गये है.

* जल्द ही मिलेगी रिपोर्ट
जिला परिषद की जर्जर इमारतों को लेकर बीडीओ, उप अभियंता को जिम्मेदार ठहराये जाने से ग्रामविकास विभाग सख्ते में आ गया है. सीईओ अविश्यांत पंडा ने जिले के सभी 14 पंचायत समितियों से जर्जर इमारतों की रिपोर्ट मांगी है. जिससे कितने स्थानों पर की इमारतें जर्जर है और कितने छात्रों को तथा मरीजों को स्थानांतरीत करना पडेगा. इसकी रिपोर्ट जल्द ही प्राप्त होगी.

Related Articles

Back to top button