अमरावती

84 घंटे व्यापार करने की अनुमति दी जाए

सिटीलैंड ट्रेड एसोसिएशन की जिलाधिकारी से मांग

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१७ – कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने के लिए जारी लॉकडाउन के बाद भी जिले में संक्रमितों की संख्या बरकरार है. लेकिन लगातार लॉकडाउन के कारण व्यापारी टूट रहे है तथा व्यापार पूरी तरह से तबाह हो रहा है. इसे बचाने के लिए सिटीलैंड मार्केट को ऑनलाईन ऑर्डर एवं डिसपैचिंग की अनुमति देने की मांग सिटीलैंड ट्रेड एसोसिएशन ने जिला पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकुर, जिलाधिकारी शैलेश नवाल से की है. उनके मुताबिक रेडीमेड गारमेंट, होजियरी का होलसेल सिटीलैंड मार्केट महानगर अमरावती में 9 किलोमीटर की दूरी पर नागपुर रोड पर है. सप्ताह में 84 घंटे दुकानों को खोलने की अनुमति देने की मांग व्यापारियों ने की. ऐसा नहीं होने पर व्यापार ही बर्बाद होने तथा 5 हजार से अधिक कर्मचारी तथा हमाल भी बेरोजगार हो रहे है, ऐसी बात कही.
* यहां भीड ही नहीं होती- इस मार्केट की बनावट और सडकें चौडी है. दुकानें भी बडे क्षेत्र में फैली है. यह होलसेल मार्केट होने से यहां पढे लिखे तथा समझदार लोगों का ही आना जाना है.बाहर गांव, जिलों से आनेवाले दशहरा तथा दीपावली के दौरान लगनेवाले वार्षिक रेडीमेड मैन्युफैैक्चरिंग एण्ड ट्रेडिंग फेयर में ही आते है. बाकी 12 महिने केवल ऑर्डर लेकर माल सप्लाय किया जाता है. कोरोना महामारी के कारण उस फेयर को भी रद्द किया गया है.
व्यापारियों के मुताबिक चूंकि यहां पर फोन पर ही आर्डर दिया जाता है. ऐसे में भीडभाड होने का सवाल ही पैदा नहीं होता. लगातार दुकाने बंद रहने से व्यापारियों को आर्थिक संकट से गुजरना पड रहा है. सिटीलैंड होलसेल मार्केट होने से यहां पसंद या रूबरू होने का सवाल ही पैदा न हीं होता है. क्योंकि डॉकी, डिक्सी, लक्स, अमूल माचो, कोठारी, रूपा, लिरिल, एसा, डाबर मैक्सी जैसी ब्रांडेड कंपनियों के आर्डर फोन पर ही लिए जाते है. यहां पर जारी सख्त पाबंदियों को शिथिल कर व्यापार शुरू करने की अनुमति देने की मांग पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकुर एवं जिलाधिकारी शैलेश नवाल से की गई.
पदाधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में शहर में तीव्रता कम है और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक है. ऐसे में पाबंदियों के साथ व्यापार की अनुमति देने की मांग की. अन्य मार्केट की तुलना में सिटीलैंड मार्केट अलग रहने तथा यहां 98 फीसदी थोक तथा आर्डर लेकर व्यापार होने की जानकारी देते हुए कहा कि दुकानों में ग्राहको की भीड नहीं रहती है. दूर से आने वाले ग्राहक भी घंटे दो घंटे में निकल जाते है. यहां होलसेल दुकानें 4 से 8 हजार स्क्वेअर फुट क्षेत्र में है. इससे यहां भीड होने का सवाल ही पैदा नहीं होता है. व्यापारियों ने लॉकडाउन की समस्या का हल निकालने के लिए तत्काल पहल करने तथा सोमवार सुबह से गुरूवार तक व्यापार करने की पूरे दिन की छूट देने की मांग की है.

  • …तो व्यापार होगा चौपट

सिटीलैंड ट्रेड एसोसिएशन के मुताबिक प्रशासन द्बारा अगर व्यापार की अनुमति नहीं दी गई तो व्यापार पूरी तरह से तहस- नहस हो जायेगा. इससे व्यापारियों के अलावा काम करनेवाले कर्मचारी, हमाल बेरोजगार होकर सडको पर घूमने तथा भूखमरी का शिकार होने के लिए विवश होंगे. स्थिति की गंभीरता को समझते हुए समूचित पहल करने की मांग सिटीलैंड सोशल वेलफेअर एसोसिएशन के अध्रूक्ष किशन कोटवानी ने किया है. जिलाधिकारी से मुलाकात के समय उनके अलावा पूर्व अध्यक्ष मुकेश हरवाणी, सचिव बिंदू संतवानी सहित पदाधिकारी थे.

Related Articles

Back to top button