अमरावती

‘शुभमंगल’ को लेकर रहें ‘सावधान’

विवाह का झांसा दिखाकर जालसाजी के मामले बढे

* कई युवतियों के शारीरिक शोषण के मामले भी आए सामने
अमरावती/दि.26 – शादी डॉट कॉम जैसी वैवाहिक साइट के जरिए जान पहचान होने के बाद उन दोनों के बीच प्रेम संबंध बने और युवक ने युवती को विवाह के बाद सुखी संसार के सपने दिखाने शुरु करते हुए नजदीकी साधकर शारीरिक संबंध भी बनाए और अलग-अलग वजहें बताते हुए युवती से पैसे भी लिए, लेकिन इसके बाद विवाह करने से इंकार कर दिया. ऐसे में सबकुछ लूटा चुकी उक्त युवती के सामने भविष्य को लेकर काफी बडा संकट पैदा हो गया है. ऐसे में यदि ‘शुभमंगल’ करने की योजना बना रहे है, तो थोडा ‘सावधान’ रहने की भी जरुरत है.
एक साथ काम करते समय, वेडिंग साइट पर साथिदार खोजते समय और चैटिंग करते समय होने वाली जान-पहचान के जरिए बनने वाले प्रेम संबंधों में ऐसे मामले लगातार बढ रहे है. ऐसा अब तक मिली शिकायतों को देखकर कहा जा सकता है. जिसके चलते किसी भी तरह के लालच अथवा झांसे में फंसने से बचना चाहिए और किसी भी बात को लेकर संदेह होने पर तुरंत पुलिस से संपर्क साधना चाहिए, ऐसा आवाहन समूपदेशकों एवं पुलिस विभाग द्बारा किया गया है. क्योंकि विवाह का झांसा दिखाकर लैंगिक शोषण व आर्थिक जालसाजी के मामले लगातार बढ रहे है.

* समय रहते सावधान हों
अपने साथ अगर कुछ गलत हो रहा है, तो समय रहते ही सावधान हो जाना चाहिए तथा पुलिस विभाग के महिला सहायता कक्ष से संपर्क करना चाहिए. वैवाहिक रिश्ते के लिए किसी भी संबंध में सामने वाले व्यक्ति की पूरी जानकारी लेकर ही उसके साथ संपर्क रखना चाहिए और पूरी तस्दीक होने के बाद ही संबंध को आगे बढाना चाहिए.
– अविनाश बारगल,
ग्रामीण पुलिस अधीक्षक

* विवाह करवाने के नाम पर बोगसगिरी
इन दिनों कई गली-मोहल्लों में वैवाहिक परिचय केंद्र व विवाह मंडल खुल गए है. इसके अलावा कई लोग वैवाहिक रिश्ते जोडने का काम करते हुए बीचौलिए की भूमिका निभाने लगे है. परंतु इसमें से कुछ विवाह मंडल व वैवाहिक बीचौलियों द्बारा बोगसगिरी करने का काम किया जाता है. ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरुरत है. एक विवाह मंडल के खिलाफ तो अपराधिक मामला भी दर्ज हुआ है.

* विवाह लटके रहने वाले लोगों के साथ जालसाजी
कई लोगों का विवाह 30 से 35 साल की उम्र बीत जाने तक लटके रहते है, ऐसे लोगों के साथ संपर्क करते हुए उन्हें विवाह के लिए अच्छी लडकी दिलाने और समाज में ही उनका विवाह करवा देने का झांसा देने वाले लोगों की टोलियां सक्रिय है. इसके लिए अच्छा खासा खर्च करने की तैयारी करने हेतु कहा जाता है और विवाह के नाम पर अच्छा खासा चूना लगा दिया जाता है.

* इज्जत के नाम पर कई लोग रहते हैं चूप
वैवाहिक संबंधों के लिए आगे बढने के बाद कई लोगों के साथ आर्थिक व शारीरिक जालसाजी होती है. लेकिन समाज में बदनामी न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए कई लोगबाग पुलिस थाने पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज नहीं करते.

* अक्षद पडने तक चलता रहता है दिखावा
विवाह से संबंधित जालसाजी के मामलों मेें कई बार अक्षद पडने तक यानि विवाह संपन्न होने तक दिखावा चलता रहता है और इसके बाद आरोपी अपना असली रुप दिखाते है.

* प्रेम जाल में न फंसे
विवाह करने के बाद आगे चलकर सामने वाला व्यक्ति जीवन साथी बनने वाला होता है. ऐसे भावी साथिदार के साथ ही उसके परिवार की विस्तृत जानकारी लेना आवश्यक होता है, लेकिन इन दिनों ऑनलाइन डेटिंग एप व वैवाहिक वेबसाइट पर ही रिश्ते तय हो रहे है. ऐसे में दी गई जानकारी पर विश्वास जताने के अलावा अन्य कोई रास्ता नहीं होता. कई बार इसी विश्वास का गलत फायदा उठाकर प्रेमजाल में फंसी युवती के साथ धोखाधडी व जालसाजी होती है. कई मामलों में तो प्रेमजाल में फंसी युवतियों के साथ शादी का झांसा देकर दुराचार किए जाने के मामले भी सामने आते है और युवतियों द्बारा विवाह के लिए दबाव बनाने पर उनसे पीछा छूडाने के लिए उन पर हमला करने या उन्हें जान से मार देने का प्रयास करने के मामले भी सामने आते है.

* खुद को अमीर व संभ्रांत दिखाने का होता है दिखावा
कई बार वैवाहिक संबंध जोडते समय लडका सरकारी अथवा मल्टीनैशनल कंपनी की नौकरी है, उसे भारी भरकम वेतन है, परिवार के पास अच्छी खासी प्रॉपर्टी है, जैसी बातें काफी बढा-चढाकर बताई जाती है, लेकिन कई बार विवाह हो जाने के बाद पता चलता है कि, वे तमाम बातों कोरी गपबाजी व पूरी तरह से झूठ थी. ऐसे में वैवाहिक रिश्ते में आगे बढने से पहले ही दोनों पक्षों ने एक-दूसरे की आर्थिक व सामाजिक स्थिति का अच्दी तरह से आकलन कर लेना चाहिए और एक-दूसरे द्बारा दी गई जानकारी को ठोंक-बजाकर देख लेना चाहिए.

Related Articles

Back to top button