अमरावतीमहाराष्ट्र

पतंगबाजी के समय बरतें सतर्कता

विद्युत प्रवाहित तार से रहे दूर

* महावितरण का युवाओं को आहवान
अमरावती/दि.8– पतंग उडाते समय लापरवाही बरतने पर अपनी जान भी गंवानी पड सकती है. इस कारण सतर्कता रखते हुए विद्युत यंत्रणा से दूर रहकर ही पतंगबाजी करने का आहवान महावितरण कंपनी की तरफ से किया गया है.

पतंग उडाते समय दुर्घटना होने की अनेक घटनाएं अब तक हुई है. अनेक लोग उत्साह में पतंग उडाते समय अथवा पकडते समय घर से जाने वाले विद्युत प्रवाहित तार की तरफ ध्यान रखना भी भूल जाते है और इसी लापरवाही के कारण दुर्घटनाएं होती है. साथ ही युवकों में विद्युत प्रवाहित तार में अटकी पतंग निकालने की भी जैसे स्पर्धा ही लगी रहती है. ऐसे समय बिजली का करंट लगने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. इस कारण बिजली तार में फंसी पतंग को निकालने का प्रयास नहीं करना चाहिए. विद्युत प्रवाहित तार में फंसी पतंग का मांजा नीचे जमीन पर लटका हुआ रहता है. इस मांजे को खीचकर पतंग निकालने के प्रयास में एक तार से दूसरे तार का घर्षण होकर शॉर्ट सर्किट होने की संभावना रहती है. बिजली आपूर्ति खंडित होने के साथ ही उस व्यक्ति की करंट लगने से मृत्यु होने का खतरा भी बना रहता है. ऐसे समय बिजली तार से दूर रहना चाहिए.

* धातु मिश्रित मांजा घातक?
बाजार में धातु मिश्रित मांजा मिलता है. इस मांजे पर रसायन को कोटिंग किया रहता है. मांजा बिजली के तार में अटकने पर उसमें का बिजली प्रवाह पतंग उडाने वाले व्यक्ति तक पहुंचकर दुर्घटना होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. इस बाबत सावधानी बरतकर सभी को सुरक्षितता से सभी को पतंगोत्सव मनाने का आहवान महावितरण की तरफ से किया गया है.

* इन बातों का रखें ध्यान
– बिजली के तार पर अटकी पतंग निकालना जानलेवा हो सकता है. विद्युत लाइन वाले परिसर में पतंग न उडाए.
– अटकी पतंग अथवा मांजा निकालने बिजली के पोल पर न चढे.
– धातु मिश्रित मांजे का इस्तेमाल विशेष रुप से टाले.
– पत्थर पर धागा बांधकर तार पर न फेंके.

Related Articles

Back to top button