अमरावती

दीपावली पर खरीदी करते समय रहे सावधान

स्वास्थ्यवर्धक गुड में की जा रही मिलावट

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२६ – दीपावली पर्व की पार्श्वभूमि पर स्वास्थ्यवर्धक गुड में भी मिलावट की जा रही है. जिसमें खरीदी करते समय ग्राहक सावधान रहे. अनेक लोग शक्कर की बजाए गुड के इस्तेमाल को प्राधन्यता दे रहे है. किंतु ज्यादा मुनाफा कमाने के उद्देश्य से बाजार में मिलावटी गुड आने की संभावना व्यक्त की जा रही है.
गुड का वजन बढाने के लिए कैल्यशीयम कार्बोनेट तथा रंग के लिए सोडियम बाय कार्बोनेट जैसे रसायनों का इस्तेमाल किया जा रहा है ऐसा विशेषज्ञों ने स्पष्ट किया है. गुड बनाते समय उसमें चमक आने के लिए हायजनिक कंडिशन में उसे तैयार किया जा रहा है.

  • मिलावटी गुड की पहचान कैसे करे

गुड की खरीदी करते समय उसका कलर देखे, मिलावटी गुड पीला अथवा तपकीरी रंग का दिखाई देता है. जिसमे गुड खरीदते समय तपकीरी रंग के गुड का चयन करे ऐसा विशेषज्ञों का मत है.

  • मिलावट करना कानूनी अपराध

खाद्य पदार्थो में मिलावट करना अन्न सुरक्षा कानून के तहत अपराध है. गुड बनाते समय उसमें कलर का इस्तेमाल करना संभव है. शिकायत आने पर कार्रवाई की जाएगी.
– शरद कोलते, सहायक आयुक्त अन्न व प्रशासन विभाग

  • शहर में एक भी कार्रवाई नहीं

निकिष्ट दर्जे के खाद्य पदार्थ, दुग्धजन्य पदार्थ, मिठाई आदि तैयार करते समय उसमें निकृष्ट दर्जे का खवा व सामग्री मिलाना अपराध है. निकृष्ट खाद्य पदार्थो की बिक्री किए पर सालभर में अनेको कार्रवाई की गई. किंतु गुड में मिलावट को लेकर ग्राहकों व्दारा शिकायत न किए जाने पर एक भी कार्रवाई शहर में नहीं की गई ऐसा अधिकारियों व्दारा कहा गया है.

Related Articles

Back to top button