अमरावती

ऑनलाईन खरीदी करते वक्त रहे सवधान

किसी भी लिंक का उपयोग करते समय अपने निजी दस्तावेजों की न दे जानकारी

धारणी/दि.18– ऑनलाईन खरिदी का कारोबार इन दिनों काफी फल फुल रहा है. जिसके कारण गरीब अशिक्षित नागरिकों सहित पढे लिखे नागरिको के बीच भी अब ऑनलाईन खरिदी में रुची दिखाई जा रही है. ऐसे ही कई बार ऑनलाईन खरिदी के चक्कर में कई लोग अपनी निजी पहचान व बैक की जानकारी अज्ञात को देने से उन्हें भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड रहा है. कुछ ऐसा ही मामला इन दिनों धारणी शहर में उजागर हो रहा है.

जानकारी के अनुसार ऑनलाईन शॉपिंग के नाम से प्रसिध्द मिशो ऑनलाईन शॉपी में धारणी शहर की एक महिला ने कुछ दिनों पहले ऑनलाईन शॉपिंग की थी. जिसके बाद इस महिला ने इस एप के जरिए किसी भी तरह की कोई खरिदारी नहीं की. लेकिन बावजुद इसके इस महिला के फोन पर कई दिनों से लगातार एक अज्ञात के सैकडो फोन अलग अलग नंबरो से आ रहे है. उस अज्ञात के व्दारा इस महिला से ओटीपी नंबर मांगा जाता है. पहले पहले तो महिला ने इस बात को नजर अंदाज किया. लेकिन फोन आने की घटना लगातार बढती देख यह महिला काफी परेशान हो गई. उसने यह जानकारी अपने परिजनों को बताने के बाद अज्ञात का फोन आने के बाद परिजनों ने जब बात करनी चाही तो उधर से बात कर रहे अज्ञात ने अश्लील गालियां देते हुए बात की. जिसके कारण परिजन भी परेशान हो गए. लेकिन इस अज्ञात का फोन आना अभी भी नहीं बंद होने से परिजनों ने पुलिस थाने में शिकायत करने के लिए रास्ता अखतियार करने की सोची है.

आदिवासी बहुल इलाको में बढी ऑनलाईन खरीदी की मांग
बता दें कि इन दिनों आदिवासी बहुल इलाकों में पैसे व समय की बचत को देखते हुए युवाओं व्दारा ऑनलाईन खरीदी पर ज्यादा उत्साह दिखाया जा रहा है. वही कई बार ऑनलाईन खरीदी के चक्कर में यह युवा अपने निजी दस्तावेजा का नंबर कंपनी को सौंप देते है. जिसके बाद फ्रॉड का सिलसिला प्रारंभ होता है. कई बार ऑनलाईन खरीदी के चक्कर में कई लोगों को अपने बैंक बैलेंस से भी हाथ धोना पड जाता है.

सायबर ठगी से बचे-
कई बार ऑनलाईन खरीदी के चक्कर में युवा व नागरिक अपना आर्थिक नुकसान कर बैठते है. जिससे बचने के लिए सायबर पुलिस व्दारा बार बार नागरिकों के ऑनलाईन खरीदी से बचने व किसी भी अज्ञात को अपने निजी दस्तावेजो, बैंक की जानकारी देने से मना किया जाता है. इससे बचने के लिए कई उपाय भी बताए जाते है. फिर भी नागरिक व युवा सायबर ठगी का शिकार हो रहे है.

Related Articles

Back to top button