अमरावती

कोरोना से मृत व्यक्ति के अंतिमसंस्कार के समय खबरदारी बरतें

जिलाधिकारी ने की हिंदू स्मशान भूमि की जांच

अमरावती/दि.16 – जिले में कोरोना का प्रादूर्भाव बढ़ने से कोरोना बीमारी से मृत व्यक्ति पर अंतिम संस्कार करते समय खबरदारी बरती जाये, अंतिम संस्कार के स्थान पर मृत व्यक्ति को लाने के लिये स्वतंत्र प्रवेशव्दार व निकास व्यवस्था,पीने के पानी की व्यवस्था, सेनिटाइजर, रिश्तेदारों को खड़े रहने के लिये शेड आदि ससहित कोरोना त्रिसूत्री का उस स्थान पर कड़ाई से पालन करने के निर्देश जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने हिंदू स्मशान संस्था को दिये.
जिलाधिकारी ने 14 अप्रैल को स्मशानभूमि को प्रत्यक्ष भेंट देकर वहां की व्यवस्था व परिसर की जांच की. इस समय मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, संस्था के अध्यक्ष एड. आर.बी. अटल उपस्थित थे. जिलाधिकारी नवाल ने कहा कि जिले में कोरोना बाधितों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. कोरोना विषाणु का संसर्ग रोकने के लिये व संक्रमितों की चेन तोड़ने हेतु प्रशासन व्दारा अनेक उपाय योजना की जा रही है. कोरोना का प्रादूर्भाव रोकरने के लिये 30 अप्रैल तक राज्य सहित जिले में लॉकडाऊन लागू किया गया है. नागरिकों को बेवजह घर से बाहर न निकलने ब्रेक द चेन अंतर्गत विविध प्रतिबंधात्मक आदेश जिले में लागू किये गये हैं. नागरिकों को इन आदेशों का उल्लंघन न कर स्वयं को एवं परिवार को सुरक्षित रखने के लिये प्रशासन के प्रयासों को सहयोग करने कहा गया है.
अमरावती शहर के सभी भागों के मृत व्यक्ति पर हिंदू स्मशान भूमि में अंतिम संस्कार किया जाता है. आज की स्थिति को देखते हुए कोरोना से मृत हुए मरीज पर भी हिंदू स्मशान भूमि में ही गैस दाहिनी के माध्यम से अंतिम संस्कार की सुविधा की गई है. लेकिन यह विधि करते समयय मृतक के रिश्तेदारों सहित संस्था के कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण न हो, इस बारे में कड़ाई से खबरदारी बरतने, कोरोना विषाणु का प्रादूर्भाव रोकने हेतु उस स्थान पर सभी उपाय योजना तैयार रखी जाये, कम रिश्तेदारों को प्रवेश दिया जाये, ऐसे निर्देश उन्होंने इस जांच के दौरान दिये.

Related Articles

Back to top button