अमरावतीमुख्य समाचार

बढते संक्रमण की वजह से लागू हो सकते है कडे प्रतिबंध

लॉकडाउन के बारे में पालकमंत्री करेंगी टास्क फोर्स से चर्चा

* जिला प्रशासन लगातार कर रहा हालात की समीक्षा

अमरावती/दि.20- विगत दस दिनों से कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढती जा रही है और गत रोज तो संक्रमितों की संख्या ने अचानक ही जबर्दस्त उछाल भरा. जब 24 घंटे के दौरान 438 नये संक्रमित मरीज पाये गये. ऐसे में हालात को बेहद गंभीरता से लेते हुए जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने जिले में प्रतिबंधों को और अधिक कडा किये जाने का संकेत दिया है. जिसके लिए वे राज्य टास्क फोर्स से जल्द ही चर्चा करेगी. वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन द्वारा लगातार हालात की समीक्षा की जा रही है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इस समय यद्यपि संक्रमित पाये जानेवाले मरीजों की संख्या काफी अधिक है. किंतु मरीजों की स्थिति गंभीर होने का प्रमाण बेहद कम है. इसकी वजह से अस्पताल में भरती होनेवाले मरीजों का अनुपात भी काफी अल्प है. गत रोज तक अमरावती जिले में 1 हजार 874 एक्टिव पॉजीटीव मरीज थे. जिसमें से केवल 46 यानी 2.45 फीसद मरीज ही अस्पताल में भरती हुए. वहीं अन्य मरीजों ने होम आयसोलेशन के पर्याय को स्वीकार किया. किंतु होम आयसोलेशन का पर्याय स्वीकारनेवाले मरीज वाकई अपने घरों में ही रूक रहे है अथवा नहीं, इस पर भी कडाई के साथ ध्यान दिये जाने की सख्त जरूरत है. क्योंकि इन दिनों शहर सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों के बाजारों एवं सार्वजनिक स्थानों पर जबर्दस्त भीडभाडवाली स्थिति है और लोगबाग बिना मास्क लगाये ही इधर से उधर घुमते दिखाई देते है.

* मोर्चे व आंदोलनों से बढा संक्रमण!
गत रोज अमरावती जिले में एक साथ 438 लोगों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटीव आयी है. जिसमें जिले के ग्रामीण इलाके के किसी व्यक्ति का समावेश नहीं है, बल्कि सभी के सभी संक्रमित अमरावती मनपा क्षेत्र के निवासी है. विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत तीन-चार दिनों के दौरान अमरावती में पुतलों की स्थापना और पुतलों को हटाने को लेकर जबर्दस्त भीडभाडवाले आंदोलन हुए. ऐसे में पुलिस ने कई आंदोलनकारियों को गिरफ्तार किया. जिसके बाद पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ और समर्थन में भी कई संगठनों द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया. जिसमें अनेकों लोग सडकों पर उतरे. स्वाभाविक तौर पर इस दौरान बडे पैमाने पर भीडभाड होने के साथ ही कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन किया गया. जिसकी वजह से संक्रमण को लेकर हालात विस्फोटक हो गये है. ऐसा स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है.

* जिप में 12 कर्मचारी संक्रमित
विगत आठ दिनों के दौरान जिला परिषद में करीब एक दर्जन कर्मचारी कोविड संक्रमित पाये गये है. जिनमें सामान्य प्रशासन विभाग के 10 तथा पंचायत विभाग के 2 कर्मचारियों का समावेश है. ऐसे में अब ऐहतियात के तौर पर जिला परिषद के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की कोविड टेस्टिंग करवायी जा रही है. उल्लेखनीय है कि, इससे पहले यदि जिप के किसी विभाग में कोई अधिकारी या कर्मचारी संक्रमित पाया जाता था, तो उस पुरे विभाग को कंटेनमेंट झोन घोषित कर दिया जाता था. किंतु अब संबंधित विभाग में कोविड टेस्ट के अलावा अन्य कोई प्रतिबंधात्मक कदम नहीं उठाये जा रहे.

* … तो कडे प्रतिबंधों के अलावा कोई पर्याय नहीं
कोविड संक्रमितों की लगातार बढती संख्या इस समय सभी के लिए चिंता का विषय है. सरकार एवं प्रशासन द्वारा इसे लेकर बारबार दिशानिर्देश जारी किये जा रहे है. किंतु अधिकांश लोगबाग इन निर्देशों का पालन नहीं कर रहे. जबकि सभी ने खुद अपने आप को नियंत्रित व अनुशासित करना चाहिए. इस समय मरीजोें की संख्या और उसके मद्देनजर अस्पतालों व बेड की संख्या पर्याप्त है. किंतु यदि मरीजों की संख्या इसी तरह बढती रही, तो कडे प्रतिबंध लागू करने के साथ-साथ समय पडने पर लॉकडाउन लगाये जाने का भी विचार करना पडेगा.
– एड. यशोमति ठाकुर
जिला पालकमंत्री

* जिलाधीश ने किया विमवि का दौरा
– कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं का लिया जायजा
कोविड संक्रमितों की लगातार बढती संख्या को देखते हुए जिला टास्क फोर्स व जिला आपत्ति व्यवस्थापन प्राधिकरण की अध्यक्षा तथा जिलाधीश पवनीत कौर ने गत रोज विदर्भ ज्ञान विज्ञान संस्था यानी विमवि परिसर का दौरा किया और वहां के छात्रावास की इमारत में स्थापित किये जा रहे कोविड केयर सेंटर को भेंट देते हुए वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. साथ ही जिलाधीश पवनीत कौर ने इस संस्था में पढनेवाले छात्र-छात्राओं के टीकाकरण की भी समीक्षा की. जिसमें पता चला कि, संस्था के 75 फीसद छात्र-छात्राओें का टीकाकरण पूर्ण हो चुका है. ऐसे में जिलाधीश पवनीत कौर ने शेष सभी छात्र-छात्राओं का टीकाकरण पूर्ण कराने की बात कही.

एक सप्ताह में संक्रमितों की संख्या
13 जनवरी – 192
14 जनवरी – 253
15 जनवरी – 207
16 जनवरी – 245
17 जनवरी – 276
18 जनवरी – 263
19 जनवरी – 438

Related Articles

Back to top button