अमरावती

एसी कोच में मिलने लगे ‘बेड रोल’

अब घर से नहीं ले जाने होंगे चादर-कम्बल

अमरावती/दि.29 – कोविड संक्रमण का दौर खत्म होने के बाद अब धीरे-धीरे सबकुछ पहले की तरह सामान्य होता जा रहा है. इसी के तहत अब सभी रेलगाडियों को पूर्ववत बहाल कर दिया गया है और रेलगाडियों के वातानुकूलित डिब्बों में अब पहले की तरह ओढने-बिछाने हेतु यात्रियों को चादर-कम्बल व तकिया यानी ‘बेड रोल’ उपलब्ध कराये जाने लगे है.
उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमण के खतरे की वजह से लंबे समय तक रेल सेवा पूरी तरह से बंद रही. पश्चात कोविड संक्रमण की पहली लहर का दौर बीत जाने और लॉकडाउन को धीरे-धीरे शिथिल किये जाने के बाद अलग-अलग रूटों पर धीरे-धीरे रेल सेवा को बहाल किया जाने लगा. जिसके चलते अब लगभग सभी रेलगाडियां शुरू हो गई है और रेलगाडियों का विशेष श्रेणी दर्जा हटाकर उन्हें पहले की तरह पूर्ववत गाडी संख्या व श्रेणी के साथ चलाया जा रहा है. परंतु सभी रेलगाडियों के एसी डिब्बों में यात्रियों को ‘बेड रोल’ दिया जाना बंद था. किंतु अब संक्रमण का असर व प्रभाव घट जाने के चलते सभी रेलगाडियों के वातानुकूलित शयनयानों में यात्रियों को ‘बेड रोल’ उपलब्ध कराना शुरू कर दिया गया है.

मध्य रेल्वे की सभी गाडियों में सेवा शुरू

मध्य रेल विभाग की लंबी दूरीवाली सभी मेल व एक्सप्रेेस रेलगाडियों के एसी डिब्बों में ‘बेड रोल’ की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. इस निर्णय पर फरवरी माह से ही अमल करना शुरू कर दिया गया है. ऐसे में अब वातानुकूलित डिब्बों में यात्रा करनेवाले रेल यात्रियों को घर से अपना ओढना-बिछाना लेकर नहीं चलना होगा, बल्कि अब उन्हें ट्रेन में ही यह सुविधा उपलब्ध हुआ करेगी.

खान-पान की सेवा भी शुरू

लंबी दूरीवाली रेलगाडियों में अब पैंट्री कार के जरिये खान-पान की व्यवस्था भी शुरू हो गई है. साथ ही अब सभी रेल्वे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर खाद्यपदार्थ बिक्री के स्टॉल, चाय व स्टेशनरी की दुकाने भी खुल गई है. इसके जरिये अब सभी श्रेणीवाले यात्रियों को काफी सुविधा होने लगी है.

  • अगले माह से लंबी दूरीवाली रेलगाडियों के एसी कोच में ‘बेड रोल’ दिये जा रहे है. यह सुविधा सभी मेल व एक्सप्रेस रेलगाडियों के एसी कोच में उपलब्ध करायी जा रही है. जिससे रेलयात्रियों को काफी सुविधा हो रही है. साथ ही अब रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर खाद्यपेय पदार्थों की बिक्री हेतु स्टॉल शुरू कर दिये गये है.
    – महेंद्र लोहकरे
    प्रबंधक, अमरावती रेलवे स्टेशन

Related Articles

Back to top button