अमरावतीविदर्भ

गन्नों का रस निकालने की तैयारियां शुरू

जलगांव में एक और नंदुरबार के तीन कारखानों में तैयार होगी शक्कर

जलगांव/दि. २ – शक्कर कारखाने शुरू रहने से उन जिलों का सहकारिता क्षेत्र मजबूत होने की बात कही जाती है. धुलिया जिले को छोडकर नंदुरबार जिले के तीन व जलगांव जिले में केवल एक कारखाने में गन्नों का रस निकालने की तैयारी शुरू किए जानेवाली है. यहां बता दे कि १५ अक्टूबर के बाद पूरे राज्य में शक्कर कारखानों में गन्ना कुटाई का सिलसिला आरंभ होता है. जलगांव जिले में इसी दौर में यह मुहूर्त निकाला जाता है.

बीते वर्ष मुक्ताई शुगर एनर्जी शक्कर कारखाने में गन्ना कुटाई का कार्य पूरा हुआ था और इस बार भी गन्ना कुटाई की तैयारी भी नजर आ रहे है.वहीं दूसरी ओर जिले में शेष शक्कर कारखानों में गन्ना कुटाई का काम शुरू नहीं होने का नजारा दिखाई दे रहा है. जिले में शक्कर कारखानों में अग्रसर फैजपुर के मधुकर सहकारी शक्कर कारखाने आर्थिक संकट में घिरने से बीते वर्ष से बंद पडा हुआ है. वही दूसरी ओर चोपडा शक्कर कारखाना भी आर्थिक संकट से बाहर नहीं निकल पाने से बंद है. चालीसगांव का बेलगंगा, रावेर का कारखाना निजी कंपनी के पास जा नहीं पाया है. वहीं एरंडोल तहसील के वसंत कारखाना अनेक वर्षो से बंद है. जिले में निजी तौर पर शुरू रहनेवाले मुक्ताई शुगर एनर्जी शक्कर कारखाने में पिछले ६ गन्ना कुटाई को सफलतापूर्वक पूर्ण किया है. बिजली निर्मिति सहित यह प्रकल्प पूरा किया गया है. बीते वर्ष मुक्ताई नगर कारखाने ने १०.६७ का लक्ष्य पूरा किया था.

तीन शक्कर कारखानों में होगी गन्नों की कुटाई

नंदुरबार जिले में इस बार ३० हजार एकड से अधिक क्षेत्र में गन्ना उपलब्ध है. इसलिए जिले के तीनों शक्कर कारखाने इस बार शुरू होनेवाले है. तीसरे अथवा चौथे सप्ताह से कारखानों में गन्ना कुटाई का सिलसिला आरंभ होगा. जिसके चलते ५ से ६ महिने तक कारखाने शुरू रहेगे. सहकारी तत्व पर चलाए जा रहे शहादा के सातपुडा शक्कर कारखाना, डोकारे का आदिवासी सहकारी शक्कर कारखाना और निजी तत्व पर चलाए जा रहे है. यहां पर जल्द ही गन्ना कुटाई का काम शुरू होगा.

Related Articles

Back to top button