अमरावती

जिले में आज से बजी 337 शालाओं में घंटी

8 वीं से 12 वीं की ऑफलाईन क्लासेस शुरू

अमरावती/दि.15 – कोविड संक्रमण की रफ्तार कम होने के चलते जिले के ग्रामीण इलाकों में कुल 748 में से 337 शालाओं की घंटी गुरूवार 15 जुलाई से बजना शुरू हुई. इस संदर्भ में सरकार के मार्गदर्शक निर्देशों के अनुसार स्थानीय स्तर पर तमाम आवश्यक उपाय करने के निर्देश जिला परिषद के शिक्षा विभाग द्वारा जिप मुख्य कार्यपालन अधिकारी के मार्गदर्शन में सभी संबंधित अधिकारियों को दिये गये है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण के चलते विगत डेढ वर्ष से जिले में सभी शालाएं बंद रखी गई थी और केवल ऑनलाईन पढाई चल रही थी, जिसके चलते शालेय विद्यार्थियों की शैक्षणिक गुणवत्ता पर परिणाम होने के साथ ही उनका नुकसान भी हो रहा है. ऐसे में चूंकि अब कोविड संक्रमण का असर बेहद कम हो गया है. अत: शालाओं को दुबारा शुरू करने की मांग शुरू की जा रही थी. जिसके मद्देनजर राज्य के शालेय शिक्षा विभाग में 8 वीं से 12 वीं की कक्षाओं को ऑफलाईन शुरू करने का निर्णय लिया. जिसके तहत तय किया गया कि, विगत एक माह से जिन गांवों में कोरोना का एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है, वहां शालाओं को शुरू किया जायेगा. साथ ही शालाओं को शुरू करने के लिए गांवस्तर व गठित समिती द्वारा शाला शुरू करने के बारे में प्रस्ताव पारित किया गया है. ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों के 337 गांवों में गुरूवार 15 जुलाई से 8 वीं से 12 वीं की कक्षाओं हेतु शालाएं शुरू कर दी गई. जिसके चलते डेढ वर्ष से घर पर रहनेवाले विद्यार्थियों में उत्साह की लहर देखी जा रही है.

प्रतिबंधात्मक नियम होेंगे लागू

शालाओं को खोलने हेतु अनुमति देने के साथ ही उन्हें प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है. जिसके तहत निर्देश दिये गये है कि, एक बेंच पर एक ही विद्यार्थी को बिठाया जाये तथा दो बेंच के बीच में छह फीट की दूरी रखी जाये. एक कक्षा में अधिकतम 15 से 20 विद्यार्थी ही हो. सभी विद्यार्थियों के लिए साबुन से हाथ धोना तथा मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य रहे. शिक्षकों के निवास की व्यवस्था गांव में ही की जाये और यदि किसी विद्यार्थी में कोविड सदृश्य लक्षण दिखाई देते है, तो उसे तुरंत घर भेजकर उसकी कोविड टेस्ट करवाई जाये.

  • 8 वीं से 12 वीं की कक्षाओं को शुरू करने के बारे में 337 ग्राम स्तरीय समितियों द्वारा प्रस्ताव पारित किये गये है. जिसके चलते मार्गदर्शक निर्देशों के तहत इन शालाओं को गुरूवार से ऑफलाईन तरीके से पढाई शुरू करने की अनुमति दी गई.
    – एजाज खान
    प्राथमिक शिक्षाधिकारी, जिप अमरावती.

Related Articles

Back to top button