अमरावती

अगले वर्ष अगस्त माह तक पूरा होगा बेलोरा एअरपोर्ट का काम

मुंबई के लिए रोजाना सुबह-शाम शुरू होंगी दो नियमित उडाने

नवंबर अंत तक मार्किंग के साथ रन-वे का काम होगा पूरा
दिसंबर से चार्टर उडानों के लिए तैयार हो जायेगा एअरपोर्ट                               राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोडे ने दी जानकारी
कल शाम डेढ घंटे तक एअरपोर्ट पर चल रहे कामों का लिया जायजा
अमरावती दि.28– राज्यसभा सांसद और भाजपा नेता डॉ. अनिल बोंडे ने बीती शाम 4.30 बजे बेलोरा एअरपोर्ट पहुंचकर अगले करीब डेढ घंटे तक यहां पर चल रहे विभिन्न विकास कामों का जायजा लिया और विमानतल के अधिकारियों के साथ पूरे परिसर का मुआयना करते हुए मुंबई व दिल्ली में बैठे विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ भी फोन पर चर्चा की. जिसके बाद सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने स्थानीय मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि, आगामी अगस्त 2023 तक बेलोरा विमानतल के विस्तार व विकास का काम पूरी तरह से पूर्ण हो जायेगा. जिसके बाद यहां से मुंबई के लिए रोजाना सुबह-शाम दो नियमित फ्लाईट शुरू की जायेगी. इस समय नवंबर माह के अंत तक मार्किंग के साथ रन-वे का काम पूरा हो जाने की बात कहते हुए सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने बताया कि, दिसंबर माह से बेलोरा एअर पोर्ट चार्टड विमानों की फ्लाईट ऑपरेट करने के लिए तैयार और उपलब्ध हो जायेगा.
गत रोज सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने भाजपा शहराध्यक्ष किरण पातुरकर के साथ बेलोरा एअरपोर्ट को स्पॉट विजीट करने हेतु भेंट दी. जहां पर उनका स्वागत महाराष्ट्र एअरपोर्ट डेवलपमेंट कंपनी के अधिकारी गौर उपश्याम तथा केंद्र सरकार की राईटस् कंपनी के अधिकारी ताहीर ने किया. इन दोनों अधिकारियों ने सांसद डॉ. अनिल बोंडे को बेलोरा विमानतल पर चल रहे कामकाज का विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध कराने के साथ ही तकनीकी जानकारियां दी. इस समय सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने इन दोनों अधिकारियों से जानना चाहा कि, बेलोरा विमानतल पर चल रहे कामकाज को लेकर राज्य अथवा केंद्र सरकार से निधी मिलने में किसी तरह की कोई दिक्कत तो पेश नहीं आ रही, इसके जवाब में दोनों अधिकारियों ने बताया कि, सरकार द्वारा पर्याप्त निधी उपलब्ध करायी जा रही है. जिसके चलते बेलोरा विमानतल पर सभी तरह के काम तेज गति के साथ चल रहे है.
इस समय विमानतल प्रशासन के अधिकारियों ने सांसद डॉ. अनिल बोंडे को बताया कि, एटीआर-72 विमानसेवा शुरू करने के लिए विमानतल के मौजूदा 1850 मीटर लंबे रन-वे का फाईनल कोट 15 नवंबर तक पूरा हो जायेगा. जिस पर टेक ऑफ की दिशा व सीमा तय करने के लिए मार्किंग भी निपटा ली जायेगी. वही टर्मिनल बिल्डींग का टेंडर विगत 12 अक्तूबर को ही जारी हो चुका है और आगामी 31 अक्तूबर को प्री-बीड मीटिंग है. जिसके बाद 43.60 करोड रूपये की इस निविदा प्रक्रिया को 15 दिसंबर 2022 तक अंतिम रूप दिया जायेगा. साथ ही टर्मिनल बिल्डींग के निर्माण हेतु दस माह की अवधि दी गई है. इसके अलावा रन-वे की लाईटिंग के काम का टेंडर 15 नवंबर तक जारी करने की तैयारी चल रही है और करीब 11 करोड रूपये की लागतवाले विद्युतीकरण का यह काम अगस्त 2023 तक पूरा कर लिया जायेगा. जिसके बाद करीब 961 एकड तक फैले बेलोरा एअरपोर्ट से मुंबई के लिए रोजाना सुबह-शाम दो फ्लाईटस् की सुविधा शुरू कर दी जायेगी.
बेलोरा एअरपोर्ट पर चलनेवाले कामों का करीब डेढ घंटे तक मुआयना करने के साथ ही सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने महाराष्ट्र विमानतल विकास प्राधिकरण के मुंबई में मौजूदा एमडी दीपक कपूर से भी फोन पर चर्चा की और उनसे बेलोरा विमानतल के विकास व विस्तार से संबंधित मामलों पर बातचीत की.
अपना यह दौरा पूरा करने के बाद सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि, राज्य की पिछली महाविकास आघाडी सरकार ने अपने ढाई वर्ष के कार्यकाल दौरान बेलोरा विमानतल के विकास व विस्तार के लिए कोई निधी आवंटित नहीं की. जिसकी वजह से इस विमानतल का पूरा काम अधर में लटक गया था. पश्चात राज्य में सत्ता परिवर्तन होने के तुरंत बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बेलोरा विमानतल के विकास व विस्तार के लिए निधी उपलब्ध कराई. जिसके चलते काम को गति मिली है और यह काम अगस्त 2023 तक पूरा हो जायेगा. जिसके बाद यहां से एटीआर-72 विमानों की नियमित फ्लाईट शुरू हो जायेगी.

* जल्द होगा 2,300 मीटर रन-वे के लिए सर्वे
इस समय एमएडीसी के अधिकारियों ने सांसद डॉ. अनिल बोंडे को बताया कि, विगत 7 अक्तूबर को ही जिला नियोजन की बैठक में राज्य के उपमुख्यमंत्री व जिला पालकमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बेलोरा एअरपोर्ट का रनवे 1,850 मीटर से बढाकर 2,300 मीटर करने का निर्देश एमएडीसी को दिया था. जिसे लेकर पूर्व पालकमंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटील ने जिला नियोजन की बैठक में प्रस्ताव रखा था. ऐसे में अब रन-वे की लंबाई बढाने के लिए एएआय नामक अधिकृत एजेंसी द्वारा सर्वे किया जायेगा. इसके अलावा डेप्युटी सीएम फडणवीस ने बेलोरा एअरपोर्ट पर नाईट लैंडिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के संदर्भ में भी एमएडीसी को आदेश दिये थे. जिसे लेकर आवश्यक कदम उठाये जा रहे है.

 

Related Articles

Back to top button