अमरावतीमुख्य समाचार

बेलोरा विमानतल से जल्द शुरू होगी घरेलू उडान

केंद्रीय नागरी उड्डयन मंत्रालय ने दी 75 करोड की निधी

* सांसद नवनीत राणा के प्रयास रहे सफल
* एटीआर-72 विमानों के परिचालन को मिली अनुमति

अमरावती/दि.11- जिले की सांसद नवनीत राणा द्वारा सतत किये जाते प्रयासों के चलते बेलोरा विमानतल के प्रलंबित कार्यों को पूरा करने के साथ ही यहां से घरेलू उडानों को शुरू करने हेतु केंद्रीय नागरी उड्डयन मंत्री ने 75 करोड रूपयों की निधी आवंटित की है. साथ ही भारतीय विमानतल प्राधिकरण द्वारा उडान योजना अंतर्गत एटीआर-72 विमानों के परिचालन हेतु मे. अलायन्स एअर को लाईसेन्स भी दिया गया है. जिसके संदर्भ में महाराष्ट्र विमानतल विकास कंपनी को 75 करोड रूपये की निधी आवंटित करने के साथ ही एक पत्र भी जारी किया गया है.
सांसद नवनीत राणा द्वारा किये गये प्रयासों की वजह से आवंटित हुई निधी प्राप्त हो जाने के चलते अब बेलोरा विमानतल पर नाईट लैण्डींग, रन-वे, कैफेटेरिया, चेक इन व चेक आउट लॉबी, पार्किंग, एअर ट्राफिक कंट्रोल टॉवर व पार्किंग लॉट आदि सुविधाएं उपलब्ध होकर जारी वर्ष 2022 में ही यहां से हवाई सेवा व हवाई यातायात शुरू हो जायेगा, ऐसी पूरी उम्मीद है.
उल्लेखनीय है कि, पांच जिलों का संभागीय मुख्यालय रहनेवाले अमरावती जिले में विमानतल नहीं रहने की वजह से यहां के व्यापारियों, उद्योजकों, विद्यार्थियों व मरीजों को मुंबई, पुणे, दिल्ली व बंगलुरू जैसे महानगरों में जाने हेतु कोई जलदसेवा उपलब्ध नहीं थी. जिससे अमरावती से इन बडे महानगरों में आने-जाने के लिए काफी अधिक समय खर्च करना पडता था. इससे अमरावती जिले का औद्योगिक व व्यावसायीक विकास भी अवरूध्द पडा था. साथ ही क्षेत्र के किसानों के पास भी अपनी उपज को जल्द से जल्द बडे महानगरों की मंडियों तक भेजने हेतु कोई साधन उपलब्ध नहीं था. इस बात के मद्देनजर जिले की सांसद नवनीत राणा ने केंद्रीय नागरी उड्डयन मंत्रालय से संपर्क करते हुए सतत प्रयास जारी रखे और इन प्रयासों के चलते केंद्रीय नागरी उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बेलोरा विमानतल के प्रलंबित कामों हेतु 75 करोड रूपयों की निधी वितरित करने के साथ ही इस विमानतल से अमरावती-मुंबई व मुंबई-अमरावती हवाई सेवा के लिए एटीआर-72 विमानों के परिचालन हेतु अलायन्स एअर को लाईसेन्स भी जारी किया है. जिसके चलते बहुत जल्द बेलोरा विमानतल से एटीआर-72 विमान उडान भरते नजर आ सकते है. ऐसी उम्मीद फिलहाल दिखाई दे रही है.

Related Articles

Back to top button