अमरावती

आयुष्यमान भारत योजना से लाभार्थी वंचित

17 हजार 934 लाभार्थियों की केवायसी अपूर्ण

येवदा/दि.27- आयुष्यमान भारत योजना के दर्यापुर तहसील के ग्रामीण भाग में 39 हजार 456 लाभार्थी हैं. इनमें से 21 हजार 522 लाभार्थियों की केवायसी पूर्ण किए जाने के साथ ही उन्हें आयुष्यमान योजना का कार्ड मिला है. तथापि 17 हजार 934 लाभार्थियों की केवायसी प्रक्रिया न किए जाने से वे शासन के लाभ से वंचित रहेंगे. स्वास्थ्य प्रशासन ने कई बार आवाहन करने के बावजूद लाभार्थी पंजीयन की ओर दुर्लक्ष कर रहे हैं.
शासन के आयुष्यमान भारत योजना के लिए लाभार्थियों से केवायसी पूर्ण करने का आवाहन पंचायत समिति के स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है. प्रधानमंत्री जनस्वास्थ्य योजना (आयुष्यमान भारत योजना) अधित जनजागृति की आवश्यकता है. योजना अंतर्गत शारीरिक दुर्धर बीमारी के लिए खर्च हेतु लाभार्थी को पांच लाख तक वैद्यकीय मदत दी जाती है. इसके लिए सरकारी अस्पताल व सरकार द्वारा निर्धारित किए गए निजी अस्पतालों में लाभार्थी उपचार ले सकते हैं. दर्यापुर तहसील के लिए उपजिला अस्पताल, एकता हॉस्पिटल व जिलास्तर पर कुछ स्थानों पर उपचार की सुविधा उपलब्ध है. योजन अंतर्गत गांव-गांव के लाभार्थ्रियों को आधार कार्ड, बैंक खाता संलग्नित करने, केवायसी प्रक्रिया करवाने का आवाहन स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से किया गया है.

वर्षभर से ग्रामपंचायत स्तर पर नामों की सूची उपलब्ध है. ग्रामपंचायत के संगणक परिचालक के पास पंजीयन एवं व प्रमाणपत्र निःशुल्क मिलता है. आयुष्यमान भारत योजना के संदर्भ में ग्रामपंचायत व आशा स्वयंसेविका से संपर्क किया जा सकता है.
– डॉ. राजेंद्र रहाटे, तहसील स्वास्थ्य वैद्यकीय अधिकारी, दर्यापुर

Related Articles

Back to top button